Instagram Deleted Messages Recover kaise kare (2 प्रमुख तरीके)

दोस्तो मेरा नाम अंकित है,
आज के इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि instagram deleted messages recover kaise kare, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि instagram deleted messages recover kaise kare तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि इस पोस्ट में हम यह तो जानेंगे ही कि instagram deleted messages recover kaise kare साथ ही इसके बारे में सारी जानकारियां प्राप्त करेंगे जैसे :- क्या इंस्टाग्राम deleted messages recover करना संभव है, इंस्टाग्राम deleted messages recover करने के कारण, इंस्टाग्राम deleted messages recover करने की आवश्यकता, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको इसके बारे में सभी जानकारियां मिल जाएगी साथ ही आपको आपके सवालों के जवाब भी मिल जाएंगे कि instagram deleted messages recover kaise kare

Basic

दोस्तों आज मैं आपको बताने जा रहा हूं कि कैसे आप किसी भी डिलीट फाइल या चैट को Recover कर सकते हैं, अगर आपका कोई भी चैट या कोई भी फोटो, कोई भी डॉक्यूमेंट या फाइल डिलीट हो चुका है।

आपके चैट डिलीट होने के कई सारे कारण हो सकते हैं अगर किसी भी कारण से आपका कोई फाइल या फोटो या चैट डिलीट हुआ है उसे आप कैसे दोबारा से ला सकते हैं। इसके बारे में हम आज की पोस्ट में जानने वाले हैं तो शुरू से लेकर लास्ट तक जरुर पढ़ना तभी आपको इस प्रश्न का उत्तर मिल पाएगा कि instagram deleted messages recover kaise kare

क्या Delete Instagram Message को recover करना संभव है

हमारे पास ऐसी बहुत सारी चैट होती है जिसे हम डिलीट कर देते हैं या फिर अगर किसी से बात करते हैं तो हमारे पास काफी पुराना चैट हो जाता है और वह हमारे फोन की Storage को Full करने लगती हैं जिससे कारण हमारे फोन में Storage की कमी हो जाती है और हम उस फोटो या चैट जो भी हो उसको डिलीट कर देते हैं।

इसी क्रम में हमारे पास से कुछ हमारी Important फोटो या डॉक्यूमेंट डिलीट हो जाती है और बाद में हमें पता चलता है उस फोटो के बारे में या फिर उस फाइल के बारे में और तब हमें पता चलता है कि हमने उसे डिलीट कर दिया।

तभी हमारे दिमाग में यह प्रश्न तो जरूर आता है कि क्या हम किसी भी डिलीट कर दिए फोटो, फाइल या चैट को दोबारा से Recover कर सकते हैं और अगर कर सकते हैं तो किस तरीके से कर सकते हैं तो अगर आपके मन में भी यह प्रश्न आता है,

जवाब है :- हाँ, हम किसी भी डिलीट फोटो ,फाइल या फिर चैट को दोबारा से रिकवर कर सकते हैं बस इसे Recover करने के लिए हमें कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा और उसे करने के बाद हमारे पास दोबारा से वह हमारी डिलीट डॉक्यूमेंट आ जाएगी।

इंस्टाग्राम मैसेज Delete होने के कारण

किसी भी इंस्टाग्राम chat के डिलीट होने के काफी सारे कारण हो सकते हैं, हर व्यक्ति का अपना-अपना कारण हो सकता है। परंतु जो लगभग सभी यूजर को face करनी पड़ती है और वह सभी कारण इस प्रकार है :-

इंस्टाग्राम मैसेज का गलती से डिलीट हो जाना

कई बार हमलोगों का कोई important मैसेज गलती से डिलीट हो जाता है और इस बात की जानकारी हमें काफी समय बाद चलती है। जब तक हम यह जान सके कि वह मैसेज काफी important था तब तक काफी देर हो चुकी होती है। इसके बाद हमें कुछ समझ नहीं आता और हम गूगल पर सर्च करते हैं कि Instagram deleted messages recover kaise kare

लंबे समय तक इंस्टाग्राम id का Logout रहना

काफी सारे लोग एक साथ काफी सारे instagram id को बना लेते हैं जिसके बाद वह हर किसी को यूज करने लगते हैं परंतु इसी क्रम में उनके पास इतना समय नहीं रहता कि वह बराबर समय अपनी सभी accounts को दे सकें। ऐसे में कोई ऐसा आईडी काफी लंबे समय तक लॉकआउट रह जाता है जिसके परिणाम स्वरुप उस आईडी की चैट डिलीट होने लगती है

Policy Violation के कारण

कई बार हम कुछ ऐसा आपने चैट में type या send कर देते हैं जिसकी जानकारी हमें बाद में चलती है कि वह इंस्टाग्राम rules के खिलाफ है जिसके परिणाम स्वरूप हमारा वह मैसेज डिलीट हो जाता है।

Deleted messages Recover करने की आवश्यकता

यह जानने से पहले कि instagram deleted messages recover kaise kare , यह जानना आवश्यक है कि हमें डिलीट चैट को Recover करने की जरूरत क्यों पड़ती है ?

उसके कई सारे कारण हो सकते हैं उसमें से कुछ कारण सामान्य हो सकता है मगर कुछ कारण असामान्य भी हो सकता है

मान लीजिए हमारा इंस्टाग्राम अकाउंट Uninstall हो गया किसी भी वजह से तो उसके साथ ही हमारा जो भी चैट होगा वह डिलीट हो जाएगा। अब हम दोबारा से अगर इंस्टाग्राम Install करेंगे तो Install करने के बाद जब हम रजिस्टर करेंगे तो हमारे पास वह पुराना चैट वापस नहीं आएगा।

हालांकि whatsapp में ऐसे फीचर्स होते हैं जिसकी मदद से हम बैकअप कर सकते हैं अपने चैट,अपने फोटो को, लेकिन इंस्टाग्राम में अभी तक कोई ऐसा फीचर नहीं है जिसके कारण अगर हम दोबारा से Install करते हैं एप्लीकेशन को तो हमारा जो भी चैट होगा पीछे वाला वह Recover होगा।

दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि हम किसी कारणवश उसे डिलीट कर देते हैं मगर बाद में पता चलता है कि वह हमारे लिए बहुत ही जरूरी था तब हमारे पास कोई ऑप्शन नहीं होता है उसको दोबारा से वापस लाने का।

कारण जो भी हो लेकिन Recover करने का तरीका मुख्य 2 है जो कि आपको आगे बताने वाला हूं।

Instagram Deleted Messages Recover kaise kare

पहला तरीका

  • सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम को open करें तथा अपनी id को login करें।
  • उसके बाद हमें अपने अकाउंट वाले सेक्शन में जाना है।
  • यहाँ Right side में ऊपर में 3-line का ऑप्शन नजर आएगा उसपर क्लिक करे।
  • यहाँ आपको your activity नाम का एक option मिलेगा उसपर click करें।
  • Next page में सबसे नीचे Download your information का option मिलेगा जिसपर क्लिक करें।
  • Next page में अपना कोई email id डाले तथा request download के button पर click करें।
  • अगले पेज में अपनी id का password डाले तथा next पर click करें।
  • Next page में आपको एक message दिखेगा जिसमें Application submit हो गया है, वो दिया होगा।
  • कुछ ही घंटों के अंदर आपके डाले गए ईमेल आईडी पर एक mail आएगा जिसमें आपकी सारी message होगी।
  • उस mail पर click करे तथा दिए गए file को download करें।
  • उसके बाद हमें अपने फाइल मैनेजर में जाना है और जहां पर हमारा वह डाउनलोड डाटा सेव होता है उसको ओपन कर लेना है।
  • वहां पर आपको डाटा Zip file में मिलेगा और वह आपके इंस्टाग्राम यूजर आईडी के नाम से होगा उसको आपको open कर लेना है।
  • Open करने के बाद आपके सामने जो भी फोल्डर होगा उसे आपको Long press करके सेलेक्ट कर लेना है।
  • उसके बाद ऊपर में 3-dot में आपको Extract का ऑप्शन मिल जाएगा उसपर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपको फाइल जहां भी Extract करना है उस फोल्डर को सेलेक्ट करके Extract वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • आपने जहां भी उस फाइल को Extract किया था उस फोल्डर को ओपन करें और यहाँ पर आप अपनी सारी message देख और पढ पाऐंगे।
PicsArt 01 31 07.59.34 1

NOTE :- अगर आपके फोन में Zip file को Extract करने का ऑप्शन नहीं आ रहा है तो नीचे दिए गए एप्लीकेशन को playstore से डाउनलोड कर ले और वहां पर जाने के बाद आप उसे Extract करके देख पाएंगे एप्लीकेशन का link नीचे दिया गया है।

App name – ES File Explorer

दूसरा तरीका

  • सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम ऐप को खोलें तथा अपना आईडी login करें।
  • यहां आप अपनी आईडी की profile section में होंगे।
  • यहां आपको ऊपर Right side में 3-line का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करना है।
  • नेक्स्ट पेज में आपको काफी सारे options मिलेंगे, यहां आपको your activity का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • नेक्स्ट पेज में आपको नीचे की ओर एक ऑप्शन मिलेगा recently deleted उसपर क्लिक करें।
  • यहां आपने जो भी 30 दिनों के भीतर डिलीट किया होगा वह दिखेगा, उसपर क्लिक करके आप उसे restore कर सकते हैं।
instagram deleted messages recover kaise kare
instagram deleted messages recover kaise kare

FAQ

Q.1) इंस्टाग्राम चैट मैसेज क्यों डिलीट हो जाता है ?

Answer – इंस्टाग्राम मैसेज को वैसे तो डिलीट होने के काफी सारे अलग-अलग कारण हो सकते हैं परंतु कुछ प्रमुख कारण है जो लगभग सभी लोग महसूस करते हैं, जैसे :- इंस्टाग्राम मैसेज का गलती से डिलीट हो जाना, लंबे समय तक इंस्टाग्राम आईडी लॉग आउट हो, तथा policy violation के कारण।

Q.2) कितना पुराना इंस्टाग्राम Chat recover कर सकते हैं ?

Answer – वैसे तो इंस्टाग्राम आपके फोन में या ड्राइव में आपका बैकअप फाइल सेंड करता रहता है परंतु कुछ case में यह काम नहीं आता। ऐसे में आप generally 30 दिन पुराना चैट या मैसेज को आसानी से रिकवर कर सकते हैं परंतु आप इससे ज्यादा दिनों का चैट भी पहले तरीके से recover कर सकते हैं।

Q.3) इंस्टाग्राम deleted messages recover कैसे करें ?

Answer – इंस्टाग्राम की डिलीट हो चुकी मैसेज को आप अपने फोन से आसानी से रिकवर कर सकते हैं। इसे recover करने के प्रमुख 2 तरीके होते हैं, दोनों तरीकों के बारे में मैंने इस पोस्ट में बताया है आप उसे फॉलो कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि instagram deleted messages recover kaise kare साथ ही मैंने आपको इसके बारे में सारी जानकारियां दी जैसे :- जैसे :- क्या इंस्टाग्राम deleted messages recover करना संभव है, इंस्टाग्राम deleted messages recover करने के कारण, इंस्टाग्राम deleted messages recover करने की आवश्यकता, इंस्टाग्राम पर दूसरी id बनाने के फायदे, इत्यादि।

आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से instagram deleted message recovery के बारे में काफी जानकारियां प्राप्त हुई होगी साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल गए होगे कि instagram deleted messages recover kaise kare

इसे भी पढें :-

🙏🙏हमारी इस पोस्ट पर Visit करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद 🙏🙏

6 thoughts on “Instagram Deleted Messages Recover kaise kare (2 प्रमुख तरीके)”

Leave a Comment