Instagram Last Seen kaise Hide kare | (बिना किसी Application के)

दोस्तो मेरा नाम अंकित है, आज की इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि instagram last seen kaise hide kare, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि instagram last seen kaise hide kare तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि इस पोस्ट में हम यह तो जानेंगे ही कि instagram last seen kaise hide kare साथ ही इसके बारे में सारी जानकारियां प्राप्त करेंगे जैसे :- इंस्टाग्राम क्या है, इंस्टाग्राम last seen क्या है, इंस्टाग्राम last seen hide करने के कारण, सावधानियां, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको इसके बारे में सभी जानकारियां मिल जाएगी साथ ही आपको आपके सवालों के जवाब भी मिल जाएंगे कि instagram last seen kaise hide kare

Basic

आज के समय में Instagram यूजर्स काफी Increase होने लगे है और इसमें लोगों का इंटरेस्ट काफी बढ़ गया है, अगर हम आज से करीब 5-10 साल पीछे जाएं तो हमें पता चलेगा उस टाइम में इंस्टाग्राम की जानकारी शायद हम लोगों में से सभी के पास होगी खासकर उन लोगों को जो कि गांव में रहते हैं।

इंस्टाग्राम तो दूर की बात है हमारे पास इंटरनेट ही नहीं थी हमें पता भी नहीं था कि इंटरनेट क्या होती है। आज जैसे कि लगभग सभी लोगों के पास इंटरनेट है और उसका यूज़ करने के लिए हर के पास कम से कम 1 स्मार्टफोन तो जरूरी होगा और हम लोग उसका यूज़ करना जानते हैं।

लेकिन उस समय में ऐसा कुछ नहीं था सभी के पास ना तो इंटरनेट की सुविधा थी और ना ही इसके बारे में कोई जानकारी थी। हम इतना तक नहीं जानते थे कि इंटरनेट नाम की भी कोई चीज होती है जिसके माध्यम से लोग अपनी लाइफ को चेंज कर सकते हैं

इसके माध्यम से हम किसी भी चीज को घर बैठे पता कर सकते हैं और जान सकते हैं कि हमारे आसपास और देश-दुनिया में अभी क्या चल रहा है। इंटरनेट के माध्यम से हम वह हर चीज कर सकते हैं जो कि इसके बिना Possible नहीं है, इंटरनेट एक तरह से हमारे लिए वरदान है।

Instagram क्या है

इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशल प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से हम लोगों से ऑनलाइन जुड़े रहते हैं यह हमें अपने करीबी से जुड़े रहने में काफी मदद करता है साथ ही हमारे दोस्तों से हमें दूर रहकर भी ऐसा महसूस नहीं होने देता है कि वह हमारे पास नहीं है। इसका मतलब यह है कि हम घर बैठे उनसे संपर्क बनाए रख सकते हैं और उनसे बात कर सकते हैं।

बाकी सोशल प्लेटफॉर्म की अपेक्षा यह काफी एडवांस और यूजर फ्रेंडली है जिससे हमें इसको चलाने में काफी सुविधा होती है और इसके कुछ फीचर्स तो ऐसे हैं जो बाकी सोशल प्लेटफॉर्म या एप्लीकेशन में नहीं मिलेगा। इसके द्वारा हम अपने दोस्तों को बता सकते हैं कि हम अभी क्या कर रहे हैं और हम अभी कहां हैं।

Instagram Last Seen क्या है

जैसा कि हम लोग जानते हैं कि Instagram क्या है तो यह भी जानते हैं कि हर Application की तरफ से इसमें भी कुछ सेटिंग दी होती है। कुछ ऐसी सेटिंग जो कि Advence होती है और इसके जरिए हमें काफी सुविधा होती है इसको चलाने में।

यह एक ऐसे सेटिंग है जिसके माध्यम से हम यह छुपा सकते हैं कि हम कब online आते हैं और कब हम offline हो जाते हैं। यह एक ऐसी सेटिंग है जिसके द्वारा हम अपने लास्ट सीन को छिपा सकते हैं।

मेरा कहने का मतलब यह है कि इस सेटिंग के माध्यम से हम यह छुपा सकते हैं कि हम कब ऑनलाइन आते हैं और कब ऑफलाइन होते हैं, मेरे हिसाब से यह सेटिंग काफी अच्छी है क्योंकि इस सेटिंग से हम अपनी Online Status को Hide कर सकते हैं, जिसके बाद कोई भी यह नहीं जान पाएगा कि हम कब Active होते हैं।

इंस्टाग्राम last seen Hide करने का कारण

किसी भी इंस्टाग्राम के लास्ट सीन को hide करने के काफी सारे कारण हो सकते है परंतु कुछ प्रमुख कारण है जो अक्सर लोग महसूस करते हैं। सभी प्रमुख कारण इस प्रकार है :-

  • जैसा कि हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि इंस्टाग्राम में दी गई सेटिंग Hide last seen का उपयोग लोग तब करते हैं जब उन्हें अपनी online status किसी से छिपाना होता है।
  • अक्सर लोग अपने परिवार के लोगों से छुपकर देर रात तक इंस्टाग्राम पर active रहते हैं और वह नहीं चाहते कि कोई उनकी इन हरकतों के बारे में जान सकें। इस स्थिति में यह ऑप्शन उनके काफी काम आता है और इस तरीके को फॉलो करके वे अपनी आईडी की लास्ट सीन को छिपा पाते हैं।
  • कई बार लोग मैसेज से परेशान होकर इस ऑप्शन को enable कर देते हैं। दोस्तों के द्वारा online देखे जाने पर वह लोग आपको मैसेज करते हैं और अगर ऑनलाइन रहकर भी उस मैसेज का रिप्लाई नहीं करते तो वह नाराज हो जाते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए लोग इस ऑप्शन को enable करके अपनी online activity को छुपा लेते हैं।
  • इस ऑप्शन का इस्तेमाल लोग अक्सर Reels देखते समय करते हैं। चूँकि reels देखते समय मैसेज की नोटिफिकेशन अच्छी नहीं लगती, इस कारण जब लोग reels video को देखना प्रारंभ करते हैं तो इस ऑप्शन को enable कर देते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि कैसे इस प्रोसेस को पूरा करना है तो आप सही वेबसाइट पर Visit किए हैं, क्योंकि आपको हम अब Step By Step बताते हैं कि Instagram Last Seen Hide Kaise Kare

Instagram Last Seen Kaise Hide Kare

Requirements:-

Androide Phone
Internet Connection
Instagram Latest Verson

Note :- अगर आपके पास इंस्टाग्राम की लेटेस्ट वर्जन नहीं है तो प्लीज पहले प्ले स्टोर पर जाकर इंस्टाग्राम को अपडेट कर ले |

इस Steps को Follow करें :-

  • सबसे पहले इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करें तथा अपना Account login करे।
  • उसके बाद राइट साइड में सबसे नीचे एक ऑप्शन होगा profile का जिसमें आपका प्रोफाइल पिक्चर लगा होगा, उसपर क्लिक करें।
  • उसके बाद ऊपर Right side में 3-line होगा उसपर क्लिक करें।
  • यहाँ आपको काफी सारी options दिखेगी आपको सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अगले पेज मे आपको privacy का option मिलेगा उस प्राइवेसी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Next page में आपको Activity status का option मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • अब अगर आपका Show Activity Status वाला ऑप्शन Blue यानी on है तो उसपर क्लिक करके White यानी off कर दें।
instagram last seen kaise hide kare
Instagram Last seen kaise hide kare

इतना करने के बाद अब कोई भी आपका Online Status/Last Seen नहीं देख पाएगा। अब आप बेफिक्र होकर Instagram का Use कर सकते हैं|

इंस्टाग्राम लास्ट सीन Hide करने के फायदे

जैसा कि मैंने आपको इंस्टाग्राम लास्ट सीन हाइड करने के कारण तथा हाइड करने का तरीका बताया, इन सभी से यह तो पता चल ही गया होगा कि इसके फायदे क्या है। इंस्टाग्राम लास्ट सीन को hide करने के निम्नलिखित फायदे हैं :-

  • अगर आप अपने इंस्टाग्राम आईडी की लास्ट सीन को हाइड करते हैं तो इसके बाद कोई भी व्यक्ति आपकी लास्ट सीन को नहीं देख सकता।
  • इसके बाद आप बड़े आराम से देर रात तक इंस्टाग्राम पर एक्टिव रह पाएंगे और कोई जान भी नहीं पाएगा।
  • आपके reels देखते समय आपको कोई मैसेज करके बार-बार परेशान नहीं करेगा।

सावधानियां

इंस्टाग्राम की लास्ट सीन को Hide करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि इससे आपको कुछ नुकसान तो नहीं होगा, इंस्टाग्राम की लास्ट सीन को hide करने के बाद यह तो मालूम है आपको कि आपका Last Seen / Online Status कोई नहीं देख पाएगा, इसके साथ-साथ आप भी किसी का लास्ट सीन नहीं देख सकेंगे।

FAQ

Q.1) इंस्टाग्राम last seen hide करने के कारण क्या है ?

Answer – इंस्टाग्राम लास्ट सीन को लोग तब hide करते हैं जब उन्हें अपना ऑनलाइन एक्टिविटी किसी से छिपाना होता है। अगर कोई व्यक्ति आप पर नजर रख रहा है कि आप कब और कितनी देर इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हैं तो इस स्थिति में आप अपनी इंस्टाग्राम ऑनलाइन स्टेटस को छुपा सकते हैं।

Q.2) इंस्टाग्राम लास्ट सीन को Hide करने से क्या फायदा होगा ?

Answer – अगर आप अपनी इंस्टाग्राम की last seen को hide करते हैं यानी अपनी आईडी के ऑनलाइन एक्टिविटीज ऑप्शन को enable करते हैं तो इसके बाद आपके ऑनलाइन होने की जानकारी किसी को नहीं मिलती है।

Q.3) इंस्टाग्राम लास्ट सीन कैसे हाइड करें ?

Answer – अगर आप अपने इंस्टाग्राम की लास्ट सीन को हाइड करना चाहते हैं तो इसके लिए सेटिंग में online activity के ऑप्शन को on कर दें जिसके बाद कोई भी आपके लास्ट सीन को नहीं देख सकेगा।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि instagram last seen kaise hide kare साथ ही मैंने आपको इसके बारे में सारी जानकारियां दी जैसे :- इंस्टाग्राम क्या है, इंस्टाग्राम last seen क्या है, इंस्टाग्राम last seen hide करने के कारण, सावधानियां, इत्यादि।

आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से instagram last seen hide के बारे में काफी जानकारियां प्राप्त हुई होगी साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल गए होगे कि instagram last seen kaise hide kare

इसे भी पढें :-

🙏🙏हमारी इस पोस्ट पर Visit करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद 🙏🙏

2 thoughts on “Instagram Last Seen kaise Hide kare | (बिना किसी Application के)”

Leave a Comment