Instagram Direct Message kaise Hide kare | Chat छिपाऐं 2 तरीको से

दोस्तो मेरा नाम अंकित है,
आज के इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि instagram direct message kaise hide kare, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि instagram direct message kaise hide kare तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि इस पोस्ट में हम यह तो जानेंगे ही कि instagram direct message kaise hide kare साथ ही इसके बारे में सारी जानकारियां प्राप्त करेंगे जैसे :- क्या इंस्टाग्राम direct message hide करना संभव है, इंस्टाग्राम direct message hide करने के कारण, इंस्टाग्राम ditect message hide करने के फायदे, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको इसके बारे में सभी जानकारियां मिल जाएगी साथ ही आपको आपके सवालों के जवाब भी मिल जाएंगे कि instagram direct message kaise hide kare

Basic

इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज को हाईड करना काफी आसान है आप इसे बहुत आराम से हाईड कर सकते हैं बस आपको कुछ स्टेप को फोलो करने हैं और मुझे पूरा भरोसा है कि अगर आप इस स्टेप्स को फॉलो करते हैं

तो आप किसी भी इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज को बड़े आराम से हाईड कर सकते हैं, उसके बाद आप के मन से यह प्रश्न निकल जाएगा कि Instagram direct message kaise hide kare

तो चलिए हम जान लेते हैं इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज कैसे हाईड करें |

क्या इंस्टाग्राम चैट को Hide करना संभव है

Instagram Chat को hide करना अभी के समय में काफी common हो गया है हर कोई इस तरीके का उपयोग करके अपने किसी प्राइवेट चैट को hide करना चाहता है परंतु इस के तरीकों के बारे में सभी को जानकारी नहीं होती।

काफी सारे व्यक्ति इंस्टाग्राम पर private chat को रखे होते हैं और उसे वह किसी के साथ शेयर नहीं कर सकते हैं, इस कारण से वह किसी तरह से उस चैट को हाइड करने की कोशिश में होते हैं और उनके दिमाग में बार-बार यह प्रश्न आता है कि instagram chat ko hide kaise kare साथ ही वह यह भी सोचते हैं कि क्या यह मुमकिन है ?

जवाब है :- जी हाँ, ऐसा करना संभव है आप बड़े ही आसानी से इंस्टाग्राम चैट को hide कर सकते हैं।

Instagram chat को Hide करने के कारण

जैसा की आप सभी को पता है कि हम इंस्टाग्राम के अंदर किसी से भी डायरेक्ट मैसेज कर सकते हैं | पहले यह चीज हमें केवल whatsapp, facebook इन सब में ही मिलती थी ।

लेकिन आज के समय में यह हमें इंस्टाग्राम में भी मिलने लगी है | इसके जरिए हम बिना किसी को फॉलो किए सीधा किसी से भी डायरेक्ट मैसेज करके बात कर सकते हैं।

इसी दौरान हमारे पास कुछ ऐसे भी मैसेज होते हैं जिसको हम किसी को दिखाना नहीं चाहते और हम चाहते हैं कि अगर कोई हमारा फोन हमसे कुछ समय के लिए ले

और हमारा इंस्टाग्राम ओपन भी करें तो उसे हमारी वह मैसेज ना दिखे जो हम अपने इंस्टाग्राम में किए हुए हैं और वह भी बिना डिलीट किए।

तो आइए हम जान लेते हैं वह स्टेप्स जिसके जरिए हम इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज को हाइड कर सकते हैं।

Instagram Direct Message kaise Hide kare

अक्सर जब हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को खोलते हैं तो हमारे मन में प्रश्न अवश्य आता है कि आखिर किस तरह से हम अपने इंस्टाग्राम की chat को हाइड कर सकते हैं ताकि कोई व्यक्ति हमारी chat को ना देख सके और ना ही पढ़ सके ।

तो आपको बता दूं कि अभी के समय में इंस्टाग्राम में मुख्य दो तरीके हैं जिसके माध्यम से आप अपने किसी भी प्राइवेट चैट को छुपा सकते हैं तथा किसी को पता भी नहीं चल सकेगा ।दोनों तरीकों में से आप कोई एक तरीका का इस्तेमाल कर पाएंगे तथा अपने चैट/मैसेज को हाइड कर पाएंगे ।

तो आइए आपको एक-एक करके दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से बताते हैं ताकि आप उसका इस्तेमाल करके अपने प्राइवेट चैट को हाइड कर पाए तथा आपको आपके प्रश्न का उत्तर मिल जाए कि Instagram direct message kaise hide kare ?

पहला तरीका

इसके लिए आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें :-

  • सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को अपडेट कर ले तथा ओपन करें फिर जिस अकाउंट की चैट को हाइड करना चाहते हैं उसे लॉगिन करें।
  • Login करने के बाद डायरेक्ट मैसेज के icon पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने सारे डायरेक्ट मैसेज की लिस्ट आ जाएगी।
  • अब आप उस चैट को खोल ले जिसे आप हाइड करना चाहते हैं।
  • चैट को ओपन करते ही आपके सामने आप दोनों में हुई सारी मैसेज दिखेगी।
  • अब आपको ऊपर राइट साइड में (i) का button दिखेगा उसपर क्लिक करें।
  • यहां आपको काफी सारी ऑप्शंस दिखेगी परंतु आपको Vensh mode के ऑप्शन को Enable कर देना है, इनेबल करने के बाद बैक हो जाएं।
  • जैसे ही आप लौटकर मैसेज के पेज पर आएंगे तो आप देखेंगे कि सारे मैसेज वहां से हट चुके होंगे
  • अब उस चैट को कोई भी नहीं देख सकेगा जब तक आप नहीं चाहेंगे।
  • जब आप इसे Unhide करना चाहे तो दोबारा (i) के button पर जाएं।
  • Vanish mode पर क्लिक करके उसे disable कर दें इसके बाद सारे चैट वापस से दिखने लगेंगे
Instagram direct message kaise hide kare
instagram direct message kaise hide kare

NOTE :- Vanish mode को ON/OFF करने का एक आसान तरीका और भी है आप इस तरीके के इस्तेमाल से तुरंत ही इसे ऑन या ऑफ कर सकेंगे । इसके लिए आपको जिस चैट को हाइड करना है उसके मैसेज में आना है तथा नीचे से ऊपर की तरफ Slide करें, ऐसा करते ही चैट हाइड हो जाएगा तथा इसे ऑफ करने के लिए दोबारा नीचे से ऊपर की तरफ Slide करें, ऐसा करते ही यह ऑफ हो जाएगा तथा सारे चैट दिखने लगेंगे ।

दूसरा तरीका

इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करना है :-

  • सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को ओपन करना है तथा अपना वह अकाउंट login करें जिसके चैट को आप हाइड करना चाहते हैं।
  • अब आपको अपने अकाउंट की सेटिंग पर क्लिक करना है तथा अकाउंट के ऑप्शन पर चले जाना है।
  • यहां सबसे नीचे आप को “Switch accounts type” लिखा दिखेगा उसपर क्लिक करके अपने id को professional या creator अकाउंट में बदल ले ।
  • अब दोबारा से homepage पर आए तथा डायरेक्ट मैसेज के ऑप्शन पर जाएं।
  • यहां आप देखेंगे कि सारे चैट के ऊपर तथा सर्च बॉक्स के नीचे “Primary तथा General” दो ऑप्शन दिखेंगे।
  • अब आप उस चैट पर long press करें जिसके मैसेज को आप छिपाना चाहते है।
  • जैसे ही आप hold करेंगे आपके सामने Move to general का एक ऑप्शन आएगा, उसपर क्लिक करदें।
  • ऐसा करते ही वह चैट वहां से हाइड हो जाएगा तथा वह जनरल में चला जाएगा।
  • अब जब भी आप उसके चैट का रिप्लाई करना चाहे तो जनरल में जाकर कर सकते हैं ।

NOTE :- उस चैट को अनहाइड करने के लिए जनरल में जाकर उस चैट पर दोबारा से long press करें तथा Move to primary पर क्लिक करें ऐसा करते ही वह चैट दोबारा से अनहाइड हो जाएगा ।

Browser में instagram chat hide करने का तरीका

Browser या Desktop में भी आप इसी तरह से अपने डायरेक्ट मैसेज को हाइड कर पाएंगे बस फर्क इतना है कि ब्राउज़र में आपको instagram.com Type करके इंस्टाग्राम की साइट पर जाना होगा तथा अपना यूजर नेम तथा पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा, आगे का प्रोसेस बिल्कुल समान है ।

इतना सब कुछ करने के बाद आप बड़े आसानी से किसी भी इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज को हाइड कर पाओगे और उसके बाद आपके मन से यह प्रश्न निकल जाएगा कि Instagram direct message kaise hide kare 

Instagram Chat Hide करने के फायदे

किसी भी इंस्टाग्राम चैट को hide करने से सबसे ज्यादा फायदा उन यूजर को होता है जो अपने किसी चैट को दूसरे लोगों से छुपाना चाहते हैं।

कई बार हमारा दोस्त, रिश्तेदार या घर का कोई व्यक्ति हमारा फोन ले लेता है उस समय हमें यह डर रहता है कि कहीं वह हमारा इंस्टाग्राम प्रोफाइल को open करके हमारा private चैट ना देख ले। इस समय उस चैट को छुपाने की जरूरत होती है और हम गूगल पर टाइप करते हैं instagram chat kaise hide kare

FAQ

Q1) Instagram Chat hide करने का क्या कारण है ?

Answer – इंस्टाग्राम चैट को हम तब hide करना चाहते हैं जब हमें शक होता है कि कोई व्यक्ति हमारी उस चैट को देख ना ले। किसी भी instagram chat को hide करने की आवश्यकता तब होती है जब हमारे पास कोई private हो और उसे हम किसी के साथ शेयर ना कर सके।

Q.2) इंस्टाग्राम चैट hide कैसे करें ?

Answer – Instagram chat hide करना काफी आसान है, इसके लिए इंस्टाग्राम में काफी अच्छी और simple सी सेटिंग है जिसे enable करके आप इस काम को अंजाम दे सकते हैं। किसी भी इंस्टाग्राम चैट को hide करने के मुख्य दो तरीके हैं दोनों के बारे में मैंने इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी है, आप उसे पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढें :-

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि Instagram direct message kaise hide kare साथ ही मैंने आपको इसके बारे में सारी जानकारियां दी क्या इंस्टाग्राम direct message hide करना संभव है, इंस्टाग्राम direct message hide करने के कारण, इंस्टाग्राम ditect message hide करने के फायदे, इत्यादि।

आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से instagram direct message के बारे में काफी जानकारियां प्राप्त हुई होगी साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल गए होगे कि Instagram direct message kaise hide kare

🙏🙏हमारी इस पोस्ट पर Visit करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद 🙏🙏

1 thought on “Instagram Direct Message kaise Hide kare | Chat छिपाऐं 2 तरीको से”

Leave a Comment