Instagram Action Block को कैसे हटाएँ | Instagram Action Block ko kaise hataye

दोस्तो मेरा नाम अंकित है, आज की इस पोस्ट में आपका स्वागत है, इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि Instagram Action Block ko kaise hataye अगर आप भी जानना चाहते हैं कि instagram action block ko kaise hataye तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको यह तो बताएंगे ही कि instagram action block ko kaise hataye साथ ही इससे जुड़ी सारी जानकारी भी देंगे जैसे :- क्या instagram action block हटाना संभव है, instagram action block के आने का कारण क्या है, instagram action block हटाने का तरीका क्या है, सावधानियां, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के उपरांत आपके अकाउंट का action block जाएगा साथ ही आपके मन से यह प्रश्न भी निकल जाएगा कि Instagram Action Block ko kaise hataye

Instagram Action Block ko kaise hataye

दोस्तो इंस्टाग्राम एक्शन ब्लॉक को रिमूव करना एक चुनौती की तरह माना जाता है। यह हमारे अकाउंट के लिए कितना हानिकारक है यह आपको पता ही होगा अगर आपको नहीं पता तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान जाओगे कि Instagram Action Block ko kaise hataye और आप यह भी जान जाओगे कि दोबारा इससे कैसे बचें।

दोस्तों आपको बता दूं कि इंस्ट्रगाम आप अगर यूज कर रहे हो तो आपको एक्शन ब्लॉक प्रॉब्लम से हमेशा बच कर रहना चाहिए क्योंकि यह इतना घातक है कि आपके अकाउंट को आपसे अलग करवा सकता है।

मेरा कहने का अर्थ यह है कि अगर यह आपके अकाउंट पर आ गया और आपने उस पर ध्यान नहीं दिया तो आपका अकाउंट डिलीट भी हो सकता है

हालांकि डिलीट इंस्टाग्राम अकाउंट को आप रिकवर कर सकते हैं। इस पर मैंने एक पोस्ट भी लिखा है, अगर आप पढ़ना चाहते हैं तो यहां Click here पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं

लेकिन कुछ स्थिति में यह ट्रिक भी काम नहीं करता जैसे :- आपने इंस्टाग्राम पर जरूरत से ज्यादा फॉलो किया या फिर जरूरत से ज्यादा लाइक किया या किसी ऐप में जाकर अपने अकाउंट पर लाइक्स और फॉलोअर्स बढ़ाए

मतलब कि अगर आपने कोई भी ऐसी गलती की जो कि इंस्ट्रगाम की rules के खिलाफ है, उस स्थिति में आपको एक्शन ब्लॉक आ सकती हैं और अगर यह दो तीन बार आ गई तो यह आपके अकाउंट के लिए घातक है।

क्या instagram action block हटाना संभव है

Instagram पर एक्शन ब्लॉक आना कोई खास बात नहीं है ज्यादातर नए यूजर्स के साथ यह समस्या उत्पन्न होती है कि उनकी आईडी पर अचानक एक मैसेज आ जाता है इसका असर तब मालूम पड़ता है जब वह किसी पोस्ट को लाइक करते हैं या किसी के पोस्ट पर कमेंट करते हैं।

उस समय हम लाइक या कमेंट नहीं कर पाते क्योंकि वहां एक नोटिफिकेशन आ जाता है जिसमें लिखा होता है “एक्शन ब्लॉक”। ऐसी स्थिति में हमें कुछ समझ नहीं आता कि इस error को आखिर कैसे हटाया जाए और जब यह error नहीं हट पाता है तो हम गूगल पर सर्च करते हैं instagram action block ko kaise hataye

यह समस्या खासकर एक नए इंस्टाग्राम यूजर को face करनी पड़ती है, नए यूजर को इंस्टाग्राम की rules के बारे में पता नहीं होता और वह कुछ ऐसी गलती कर देते हैं जिसके कारण उन्हें इस error का सामना करना पड़ता है। जब वह इसे सही करने की कोशिश करते हैं तो उन्हें निराशा हाथ लगती है वह सोचते हैं कि क्या ऐसा संभव है कि Action Block का error हट जाए ?

जवाब है :- हाँ, इंस्टाग्राम की action block error को हटाना संभव है और कुछ महत्वपूर्ण बातें है जिसे ध्यान में रखना आवश्यक है ताकि यह दोबारा आपको देखने को ना मिले।

इंस्टाग्राम action block आने के कारण

इंस्टाग्राम अकाउंट में एक्शन ब्लॉक का आना एक आम बात है हर नऐ यूजर के इंस्टाग्राम में कम से कम एक बार यह जरूर आता है और यह क्यों आता है यह जानना अति आवश्यक है। आइए जानते हैं इसके कारणों के बारे में :-

Fake likes तथा Followers का बढ़ाना

अगर आप अपने इंस्टाग्राम आईडी पर fake likes, comments या fake followers को बढ़ाते हैं तो यह एक मुख्य कारण है किसी इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक्शन ब्लॉक के आने का।

ज्यादातर लोग जिन्हें जल्दी से फॉलोअर्स चाहिए वह अपने अकाउंट पर bot apps तथा वेबसाइट के माध्यम से लाइक्स, फॉलोवर्स को बढ़ाने की चेष्टा करते हैं, ऐसी स्थिति में उनके अकाउंट पर यह error आ जाती है। अगर वह बार-बार ऐसी गलती करते हैं तो उनकी आईडी डिलीट भी हो सकती है।

बार-बार अलग-अलग Sites पर Login करना

अगर आप अपने इंस्टाग्राम आईडी को बार-बार कई अलग-अलग वेबसाइट या एप्लीकेशन में लॉगिन तथा लॉग आउट करते हैं तो यह भी एक बड़ा कारण है किस इंस्टाग्राम आईडी पर एक्शन ब्लॉक आने का।

ऐसा लोग तब करते हैं जब लोग bot के माध्यम से fake लाइक्स, फॉलोवर्स, कमेंट तथा व्यूज बढ़ाने के लिए अपने आईडी को कई अलग-अलग साइट तथा ऐप में लॉगइन करते हैं।

एक ही समय में ज्यादा पोस्ट को लाइक करना

अगर आप काफी कम समय में लगातार किसी व्यक्ति के सारे पोस्ट पर लाइक करते जाते हैं साथ ही आपके सामने आने वाले सारे पोस्ट को आप एक-एक करके लाइक कर रहे हैं तो भी आपके आईडी पर यह error आ सकती है।

काफी सारे लोग जो कि नए होते हैं इंस्टाग्राम पर उनके सामने आने वाले सारे पोस्ट को लाइक करते जाते हैं चाहे उन लोगों को वह जानते हो या नहीं। यह एक्टिविटी इंस्टाग्राम गाइडलाइंस के खिलाफ है और इसी वजह से एक्शन ब्लॉक लिखकर आ जाता है जिसके बाद आप ना लाइक कर सकते हैं और ना ही किसी को फॉलो कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम Action Block को हटाने का तरीका

अब मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताता हूं कि मान लीजिए आपके instagram अकाउंट पर एक्शन ब्लॉक प्रॉब्लम आ गई तो आप उस से कैसे बच सकते हैं यानी अपने अकाउंट को कैसे उससे निजात दिला सकते हैं |

इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:-

  • सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम को ओपन करना है और अकाउंट वाले सेक्शन में जाना है, फिर आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • सेटिंग में जाने के बाद आपको सबसे नीचे जाना है और हेल्प वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपको एक और ऑप्शन मिलेगा जिसमें लिखा होगा “Report proble” उस पर क्लिक करना है। उसके बाद फिर आपको रिपोर्ट प्रॉब्लम पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने एक फाइनल फेज जाएगा जहां पर आपको लिखना है कि आपको क्या प्रॉब्लम आ रही है।
  • उसमें आपको अंग्रेजी में लिखना है अपने दिक्कतों के बारे में और उसके बाद आपको पिक्चर सिलेक्ट करने को भी बोला जाएगा तो आप एक action block वाला screenshort लेकर रख लें।
  • सब कुछ करने के बाद आपको submit वाले बॉक्स पर क्लिक कर देना है। इतना सब कुछ करने के बाद आपका रिपोर्ट सबमिट हो जाएगा और कुछ ही घंटों के अंदर आपको मेल आ जाएगा।

इंस्टाग्राम Action block Problem से कैसे बचें

अगर आपको इंस्टाग्राम एक्शन ब्लॉक प्रॉब्लम से दूर रहना है तो आपको इन सारी बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए :-

  • आपको किसी भी स्थिति में गलत तरीके से अपने लाइक या फिर फॉलोअर्स को नहीं बढ़ाना है।
  • आपको किसी भी ऐसे वेबसाइट या फिर ऐसे एप्लीकेशन में अपने आईडी को लॉगइन नहीं करना है जो कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के लिए घातक हो
  • आपको किसी भी हालत में 1 दिन के अंदर जरूरत से ज्यादा किसी को लाइक या फॉलो नहीं करना है।
  • आपको अपने आईडी पर किसी ऐसे लिंक को शेयर नहीं करना है जो कि सेक्सुअल कंटेंट से रिलेटिव हो।

Note :- अगर आप इन सारी बातों का ध्यान रखते हो तो आपको कभी भी एक्शन ब्लॉक प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ेगा

FAQ

Q.1) इंस्टाग्राम में एक्शन ब्लॉक क्या है ?

Answer – यह एक प्रकार का error है जो तब आपके अकाउंट पर आती है जब आपने कुछ ऐसा किया होता है जो इंस्टाग्राम guideline के खिलाफ हो, यह समस्या आने के उपरांत आप ना ही किसी पोस्ट को लाइक कर सकते ना फॉलो कर सकते।

Q.2) इंस्टाग्राम Action block आने के कारण क्या है ?

Answer – इंस्टाग्राम action block कई अलग-अलग कारण से आते हैं परंतु कुछ प्रमुख कारण है जो इसके लिए ज्यादातर उत्तरदाई है जैसे :- fake likes तथा fake followers बढ़ाना, अलग-अलग साइट पर लॉगिन होना, इत्यादि।

इसे भी पढें :-

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि Instagram Action Block ko kaise hataye साथ ही मैंने आपको इसके बारे में सारी जानकारियां दी जैसे :- क्या instagram action block हटाना संभव है, instagram action block के आने का कारण क्या है, instagram action block हटाने का तरीका क्या है, सावधानियां, इत्यादि।

आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से Instagram Action Block के बारे में काफी जानकारियां प्राप्त हुई होगी साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल गए होगे कि instagram action block ko kaise hataye

🙏🙏हमारी इस पोस्ट पर Visit करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद 🙏🙏

1 thought on “Instagram Action Block को कैसे हटाएँ | Instagram Action Block ko kaise hataye”

Leave a Comment