Instagram Post ko bina Delete kiye Hide kaise kare (Hide तथा Unhide करें)

दोस्तो मेरा नाम अंकित है, instagram post ko bina delete kiye hide kaise kare के इस पोस्ट में आपका स्वागत है।
आज के इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि instagram post ko bina delete kiye hide kaise kare, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि instagram post ko bina delete kiye hide kaise kare तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि इस पोस्ट में हम यह तो जानेंगे ही कि instagram post ko bina delete kiye hide kaise kare साथ ही इसके बारे में सारी जानकारियां प्राप्त करेंगे जैसे :- instagram post hide करने के कारण, instagram post unhide karne का तरीका, instagram post hide करने के फायदे, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको इसके बारे में सभी जानकारियां मिल जाएगी साथ ही आपको आपके सवालों के जवाब भी मिल जाएंगे कि instagram post ko bina delete kiye hide kaise kare

Basic

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम कोई पोस्ट इंस्टाग्राम पर डालते हैं और कुछ समय बाद हम चाहते हैं कि उस पोस्ट को hide कर दें और हम उस पोस्ट को डिलीट कर देते हैं, क्योंकि हमें पता नहीं होता है कि हम किसी भी पोस्ट को बिना डिलीट किए hide कर सकते हैं |

तो आज मैं आपको सारे ट्रिक्स बताऊंगा जिससे आप किसी भी पोस्ट को बिना डिलीट किए hide कर सके | इसके लिए आपको सारे प्रोसेस को एक-एक करके देखना होगा और उसके बाद आपको उसे फॉलो करना है ताकि आप बिना किसी और आर्टिकल पढ़ें इस ट्रिक का यूज कर सको |

Instagram Post ko bina delete kiye Hide kaise kare

दोस्तों कई बार ऐसा भी होता है कि हमसे कोई पोस्ट अपलोड हो जाता है या फिर हम सोच समझ कर कोई पोस्ट अपलोड करते हैं लेकिन कुछ समय बाद किसी भी कारण से हम उस पोस्ट को hide करना चाहते हैं |

हम नहीं चाहते कि कोई भी हमारे आईडी पर विजिट करें, उसे वह सारे पोस्ट नजर आए या फिर ऐसा भी होता है कि हम किसी को अपना फोन कुछ देर के लिए देते हैं और हम चाहते हैं कि वह सारे पोस्ट हाइड कर दें जो कि उस व्यक्ति को हम दिखाना नहीं चाहते |

क्योंकि अगर हमारा फोन वह लिया, तो हो सकता है कि हमारा इंस्टाग्राम भी वह ओपन करें और उसे वह पोस्ट, फोटो, वीडियो जो भी हमने अपलोड किया है, वह दिखे। तो उस स्थिति में हमारे पास कोई ऑप्शन नहीं रह जाता, बस एक तरीका हमें नजर आता है और हम जल्दी से उस पोस्ट को डिलीट कर देते हैं |

हालांकि यह बात अलग है कि उसे डिलीट करने का हमारा बिल्कुल भी मन नहीं होता और डिलीट करने के बाद हमें उसका पछतावा भी होता है लेकिन क्या करें हमारे पास कोई और तरीका होता भी तो नहीं है |

Instagram Post को Hide करने के कारण

अभी के समय में किसी भी इंस्टाग्राम पोस्ट को हाइड करना एक common बात है हर कोई इसे try करना चाहता है। हालांकि किसी भी इंस्टाग्राम पोस्ट को hide करने के काफी सारे कारण हो सकते हैं परंतु कुछ मुख्य कारण है जो कि common है।

वह सभी common कारणें इस प्रकार है :-

  • सबसे पहला कारण किसी भी इंस्टाग्राम पोस्ट को हाइड करने का यह है कि हमने उस पोस्ट का उस समय यूज़ नहीं होता। अक्सर ऐसा होता है कि जल्दी में हम कोई ऐसा पोस्ट अपलोड कर देते हैं जिसकी आवश्यकता हमें नहीं होती और फिर उसे बिना डिलीट किए hide करना चाहते हैं।
  • अक्सर लोग अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को दूसरे लोगों से छिपाने के लिए hide करते हैं। ऐसा लोग तब करते हैं जब उनको लगता है कि यह पोस्ट उनके दोस्त, रिश्तेदार या परिवार के व्यक्ति को दिखना सही नहीं है। अक्सर लोग कोई ऐसा पोस्ट कर देते हैं जिसे सभी को दिखाया नहीं जा सकता, ऐसी स्थिति में वह लोग इस पोस्ट को hide करना चाहते हैं।
  • कई बार लोग किसी पोस्ट को डिलीट करने से बचने के लिए
  • भी hide करते हैं, अगर कोई ऐसा पोस्ट इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड है जिसे डिलीट करना है, जिसपर ज्यादा लाइक या कमेंट नहीं है ऐसे में उसे लोग बिना डिलीट किए hide करना चाहते हैं।

Instagram Post ko bina delete kiye Hide kaise kare

इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना है:-

  • सबसे पहले आपको अपना इंस्टाग्राम App खोलें तथा अपना account login करे।
  • अब यहाँ पर profile के option पर click करें, जहां पर आपको आपके सारे पोस्ट दिख जाएंगे।
  • उसके बाद आपको पोस्ट select कर लेना है जिसको आप hide करना चाहते हैं।
  • select करने के बाद आपको उपर Right side में 3-dot  दिखेगा उसपर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेगा उसमें से आपको “Archive” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद वह पोस्ट वहां से गायब हो जाएगा।
  • अब वह पोस्ट किसी को नहीं दिखेगा जब तक आप उसे unhide नहीं कर देते।
instagram post ko bina delete kiye hide kaise kare
Instagram post ko bina delete kiye hide kaise kare

Instagram Post को Unhide कैसे करें

किसी भी इंस्टाग्राम पोस्ट को हाइड करने के बाद अगर आपके मन में यह प्रश्न आ रहा है कि instagram post ko unhide kaise kare तो अब हम आपको उसका तरीका भी बताने जा रहे हैं।

इंस्टाग्राम पोस्ट को Unhide करने के लिए नीचे दी गई सारी स्टेप्स को फॉलो करें :-

  • सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम ऐप को खोलें तथा अपना अकाउंट लॉगिन करें।
  • अब आप अपने प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करें यहां आपको ऊपर Right side में 3-line का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • अब आपको नेक्स्ट पेज में Archive का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • नेक्स्ट पेज में आपके सामने काफी सारी stories दिखेगी आपको ऊपर Left side में Archive stories का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • यहां आपको Archived post पर क्लिक करना है।
  • अगले पेज में आपको सारी hide की हुई पोस्ट दिखेगी, जिसे भी आप unhide करना चाहते हैं उसपर क्लिक करें।
  • वहां आपको unhide का ऑप्शन मिलेगा जहां क्लिक करके आप उसे unhide कर सकते हैं।

FAQ

Q.1) इंस्टाग्राम पोस्ट Hide करने के क्या फायदे हैं ?

Answer – इंस्टाग्राम पोस्ट को hide करने से यह फायदा होगा कि इससे आपको किसी भी पोस्ट को डिलीट नहीं करना होगा, इंस्टाग्राम पोस्ट को hide करने से वह पोस्ट आपके किसी भी फॉलोअर्स का नहीं दिखेगा साथ ही कोई आपका आईडी ओपन भी करेगा तो वह उस पोस्ट को नहीं देख पाएगा।

Q.2) क्या Hide की गई इंस्टाग्राम पोस्ट को Unhide किया जा सकता है ?

Answer – जी हाँ, आप किसी भी hide किए गए पोस्ट को आसानी से unhide कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको Archive में जाकर उस पोस्ट को सेलेक्ट करना है, इसके सभी तरीके के बारे में हमने इस पोस्ट में बताया है आप उसे फॉलो कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि instagram post ko bina delete kiye hide kaise kare साथ ही मैंने आपको इसके बारे में सारी जानकारियां दी जैसे :- instagram post hide करने के कारण, instagram post unhide karne का तरीका, instagram post hide करने के फायदे, इत्यादि।

आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से Instagram Post Hide/Unhide के बारे में काफी जानकारियां प्राप्त हुई होगी साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल गए होगे कि instagram post ko bina delete kiye hide kaise kare

इसे भी पढें :-

Leave a Comment