Whatsapp पर Online रहकर भी Offline कैसे दिखें (2 तरीके)

Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe :- दोस्तों मेरा नाम अंकित है, आज की इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको यह तो बताएंगे ही कि Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe साथ ही इसके बारे में सारी जानकारियां भी देंगे जैसे :- Whatsapp पर online दिखने के कारण, whatsapp पर online दिखने का तरीका, whatsapp पर online दिखने के फायदा, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट से आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा साथ ही आपके मन से यह प्रश्न भी निकल जाएगा कि Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe

Basic

दोस्तों यह ऐसी ट्रिक है जिसकी मदद से आप बहुत ही अलग दिखने वाले हो क्योंकि आप शायद इस ट्रिक के बारे में नहीं जानते होंगे और अगर जानते भी होंगे तो दूसरी ट्रिक के बारे में

इसमें मैं आपको कुछ अलग टाइप की ट्रिक बताऊंगा जिससे आप अगर पूरे दिन ऑनलाइन रहोगे फिर भी ऑफलाइन दिखाओगे, आपके दोस्तों को आपकी प्रोफाइल ऑफलाइन दिखेगी।

इस ट्रिक को आपको जरूर जानना चाहिए क्योंकि यह आपको आपके काम में काफी मदद करती है और आपके ऑनलाइन होने की जानकारी आपके दोस्तों, रिश्तेदारों या घर के लोगों से छुपा कर रखती है।

कभी-कभी आप और हम अपने व्हाट्सएप पर कुछ काम करते रहते हैं जो कि काफी important होता है और उसका होना हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होता है लेकिन इसके लिए हमें काफी समय एक रूप से ऑनलाइन रहना पड़ता है लेकिन जब कोई हमारा प्रोफाइल ओपन करता है तो उसे हम काफी समय तक ऑनलाइन दिखते हैं।

यह देखकर वह हमें मैसेज करता है और बार-बार परेशान करता है अगर हम उसका रिप्लाई नहीं दे पाते तो वह बुरा मान लेता है।

एक और उदाहरण से आपको समझाने की कोशिश करता हूं मान लीजिए हम अपने व्हाट्सएप पर किसी से बात करते हैं और वह भी देर रात तक और घर के कोई व्यक्ति या फिर कोई रिश्तेदार अगर उस वक्त हमारा प्रोफाइल ओपन करता है तो उन्हें हम ऑनलाइन दिखते हैं।

अगले दिन सुबह में हमारी खूब पूछताछ होती है और जिससे हमारी परेशानी काफी बढ़ जाती है तो उस समय हमारे पास कोई विकल्प नहीं रह जाता और उस समय हमारे मन में यह प्रश्न जरूर उठता है की Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe

क्या व्हाट्सएप पर ऑफलाइन दिखना संभव है

व्हाट्सएप पर हर रोज लाखों लोग ऑनलाइन रहकर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से बातें करते हैं तथा फोटोज, वीडियो, शेयर करते हैं। ऐसे में काफी सारे ऐसे लोग भी होते हैं जो एक समस्या से घिरे होते हैं वह अपने व्हाट्सएप की लास्ट सीन तथा ऑनलाइन स्टेटस को दूसरे से छुपाना चाहते हैं।

व्हाट्सएप पर लास्ट सीन को छिपाने का ऑप्शन दिया गया है जिसके माध्यम से आप अपने व्हाट्सएप की लास्ट सीन को बंद कर सकते हैं परंतु ऑनलाइन स्टेटस को हाइड करने का कोई ऑप्शन अभी तक व्हाट्सएप में नहीं दिया गया है।

ऐसी स्थिति में लोग गूगल पर टाइप करते हैं कि whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe साथ ही वह यह भी सोचते हैं कि क्या ऐसा संभव है ?

जवाब है :- जी हाँ, ऐसा संभव है आप मेरे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके अपने व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिख सकते हैं।

व्हाट्सएप पर ऑफलाइन दिखने के कारण

व्हाट्सएप पर ऑफलाइन दिखने के सभी लोगों के अलग-अलग कारण हो सकते हैं परंतु कुछ प्रमुख कारण है जिसकी वजह से अक्सर लोग व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिखना चाहते हैं। आइए जानते हैं :-

  • कई बार लोग देर रात तक व्हाट्सएप पर एक्टिव रहते हैं और ऐसी स्थिति में कोई भी उनके ऑनलाइन होने की जानकारी ले सकता है इसी कारण वह चाहते हैं कि कोई ऐसा तरीका हो जिससे हम ऑनलाइन दिखे ही ना।
  • अक्सर लोग अपने घर के लोगों से छिपकर ऑनलाइन होना चाहते हैं क्योंकि अगर कोई ऑनलाइन होता है तो उनके घर के सदस्य यह आसानी से पता लगा सकते हैं कि वह ऑनलाइन है, इस कारण से भी लोग इस ऑप्शन की तलाश में रहते हैं।
  • कई बार लोग जब ऑनलाइन होते हैं उन्हें ऑनलाइन देख उनके दोस्त मैसेज करने लगते है और ऑनलाइन होकर उस मैसेज को सीन नहीं करना तथा रिप्लाई नहीं करना अच्छा नहीं लगता, इस कारण से भी लोग ऐसा करना चाहते हैं।

Whatsapp par Online rahkar bhi Offline kaise dikhe

अपने व्हाट्सएप पर ऑनलाइन रहकर ऑफलाइन दिखने के 2 तरीका है :-

  1. बिना किसी एप्लीकेशन के
  2. एप्लीकेशन की मदद से

बिना किसी एप्लीकेशन के

  • सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को खोलें तथा homepage पर आए हैं।
  • अब सेटिंग का ऑप्शन पर क्लिक करें तथा Notification settings के ऑप्शन पर जाएं।
  • यहां आपको pop-up notification का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • अब आप always show pop-up के ऑप्शन को सलेक्ट करें।
Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe
Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe
  • उसी पेज में आपको नीचे read receipt का ऑप्शन दिखाई देगा उसे disable कर दें।
  • अब आप दोबारा से सेटिंग के पेज में जाएं तथा account के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • नेक्स्ट पेज में आपको privacy का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe
Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe
  • Next page में आपको Privacy & security के option पर click करना है।
  • अगले पेज में आपको last seen का ऑप्शन मिलेगा उसे off कर दें।
  • आप अपने व्हाट्सएप को बंद कर दे।

Note :- अब आपको व्हाट्सएप को open नहीं करना है, जब भी कोई मैसेज आएगा तो वह आपके डिवाइस के home screen पर show होगा जहां से आप उसे पढ़ सकते हैं तथा रिप्लाई भी कर सकते हैं।

एप्लीकेशन की मदद से

इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है :-

  • सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप को uninstall कर दे अब browser में जाकर Fouad whatsapp को इंस्टॉल करे।
  • अब उस fouad whatsapp को खोलें तथा अपने उसी number से sign in करें।
  • अब आप इस whatsapp की homepage पर होंगें।
  • आपको ऊपर right side में 3-dot दिखेगा उसपर क्लिक करें।
Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe
Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe
  • उसके बाद आपको एक ऑप्शन देखने को मिलेगा “FM modes” उसपर क्लिक करें।
  • उसके बाद “privacy & security” वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने सबसे ऊपर ही एक ऑप्शन मिलेगा “Freez last seen” उसपर क्लिक करके उसे on कर दे।
Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe
Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe

Note :- इतना करने के बाद अब आपका ऑनलाइन स्टेटस बिल्कुल भी नहीं दिखेगा जब तक आप उसे off नहीं कर देते। अब आप कितनी देर भी ऑनलाइन रहो किसी को पता नहीं चलेगा।

व्हाट्सएप पर ऑफलाइन दिखने के फायदे

व्हाट्सएप पर ऑफलाइन दिखने के काफी सारे फायदे हैं इनमें से कुछ मुख्य फायदे इस प्रकार है :-

  • इस ऑप्शन को enable करने से आपका ऑनलाइन स्टेटस कोई भी नहीं देख पाएगा।
  • इस सेटिंग को on करने के बाद आप बिना इस डर के कि कोई आपको ऑनलाइन देखेगा, आप आसानी से ऑनलाइन होकर किसी से बात कर सकते हैं।
  • अगर आपका कोई दोस्त आपको ऑनलाइन देखकर बार-बार मैसेज करके परेशान करता है तो अब ऐसा नहीं होगा।
  • अब आप बिना डरे लंबे समय तक व्हाट्सएप पर ऑनलाइन रह सकते हैं।

FAQ

Q.1) व्हाट्सएप पर ऑफलाइन दिखने के क्या कारण है ?

Answer – व्हाट्सएप पर ऑनलाइन रहकर ऑफलाइन दिखने के वैसे तो काफी सारे कारण है परंतु कुछ प्रमुख कारण है जो लगभग सभी लोगों के साथ होता है जैसे :- दोस्तों के मैसेज से परेशान होना, रिश्तेदारों का डर, लंबे समय तक ऑनलाइन रहना, इत्यादि।

Q.2) व्हाट्सएप पर ऑफलाइन देखने के क्या तरीके हैं ?

Answer – Officially व्हाट्सएप पर ऑनलाइन रहकर ऑफलाइन दिखने का कोई ऑप्शन नहीं है परंतु ट्रिक से आप ऐसा कर सकते हैं इसके लिए आपको व्हाट्सएप की सेटिंग से pop-up notification को always करना है, read receipt को off करना है तथा लास्ट सीन को off करना है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने जाना कि Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe आशा करता हूं यह पोस्ट आपको काफी अच्छा लगा होगा।

मैं आशा करता हूं कि इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा अगर आपको अभी भी समझने है परेशानी हो रही है तो आप हमारे नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं, इससे आपको आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा कि Whatsapp par online rahkar bhi offline kaise dikhe

इसे भी पढ़े :-

🙏🙏हमारी इस पोस्ट पर Visit करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद 🙏🙏

Leave a Comment