Whatsapp Chat Hide/Unhide कैसे करें। (3 तरीके)

दोस्तों मेरा नाम अंकित है, आज के इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि Whatsapp chat hide kaise kare अगर आप भी जानना चाहते हैं Whatsapp chat hide kaise kare

तो इस पोस्ट की बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप समझ जाओ और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद किसी अन्य पोस्ट को पढ़ने की आवश्यकता ना पढ़ें

क्योंकि हम में से बहुत सारे लोगों के दिल में एक डर बना रहता है कि कहीं कोई हमारे private चीजों को देख या पढ़ ना ले।

Basic

अगर हमारे phone में कोई ऐसी चीजें हमने रखी है जो कि private है ,वह चाहे कुछ भी हो photos , videos, images, documents , etc

तो मन में यह डर हमेशा बना रहता है कि कहीं कोई हमारे phone में से वह सब कुछ देख ना ले

जिसकी वजह से हम किसी को अपना phone देने से कतराते रहते हैं।

हालांकि इस डर से बचने के बहुत सारे उपाय हैं क्योंकि हमारे phone में भी private चीजों को hide करने के लिए options दिया जाता है

अगर जिस किसी phone में यह option नहीं है तो google playstore पर काफी सारे applications मिलते हैं जिसके द्वारा आप अपने private चीजों को छुपा सकते हैं।

क्या व्हाट्सएप चैट hide करना संभव है

हर व्हाट्सएप यूजर जो कि व्हाट्सएप पर ज्यादा समय बिताता है उसके पास कोई ना कोई ऐसा चैट, इमेज, वीडियो या document जरूर होता है जिसे वह दूसरे लोगों के साथ साझा करना नहीं चाहते।

ऐसे में वे ऐसे तरीके की तलाश में होते हैं जिसके माध्यम से वह उस प्राइवेट चैट को छिपा सके। वह गूगल तथा यूट्यूब पर सर्च करते हैं कि whatsapp chat hide kaise kare साथ ही वह सोचते हैं कि क्या ऐसा करना संभव है ?

जवाब है :- हाँ, व्हाट्सएप चैट को हाइड करना संभव है। आप इस पोस्ट में बताए गए तरीके को फॉलो करके ऐसा कर सकते हैं।

व्हाट्सएप चैट के hide करने के कारण

वैसे तो व्हाट्सएप चैट को हाइड करने के काफी सारे कारण है परंतु कुछ प्रमुख कारण जो लगभग सभी के होते हैं इस प्रकार है :-

  • व्हाट्सएप कि किसी ऐसे मैसेज को दूसरे लोगों से बचाना जो कि प्राइवेट हो।
  • अपने व्हाट्सएप के प्राइवेट चैट को अपने घर के सदस्यों से बचाना।
  • अपने व्हाट्सएप कि वह चैट जिसमें प्राइवेट फोटोज, वीडियो या डॉक्यूमेंट हो उसे अपने दोस्तों से बचाना।
  • किसी ऐसे कांटेक्ट जिससे आप प्राइवेट चैट करते हैं दूसरों को ना दिखाना।

Whatsapp chat hide kaise kare

आज के इस पोस्ट में हम इन सभी चीजों को छोड़कर नए चीजों को hide करना सीखने वाले हैं क्योकि यहाँ हम बात करेंगे कि Whatsapp chat ko hide kaise kare

phone की private चीजें को hide करना हम पहले वाले पोस्ट में बता चुके हैं अगर आप जानना चाहते हैं तो इस link पर click करके पढ़ और जान सकते है।

Click Here

आज हम और आप जानेंगे कि Whatsapp chat hide kaise kare। इस topic के बारे में हम पहले भी बता चुके हैं जिसमें हम detail में 2 तरीके से hide करना बताए हैं, उसे आप नीचे click करके पढ़ सकते हैं।

Click Here

परंतु वह तरीका काफी समय पहले वाला तरीका है हालांकि वह काम करता है तथा आप उस तरीके को भी उपयोग में ले सकते हैं

आज के इस पोस्ट में मैं आपको कुल 3 तरीके बताऊंगा जिसके माध्यम से आप अपने व्हाट्सएप चैट को हाइड कर सके

तो चलिए एक-एक करके सारे तरीके को जानते हैं तथा सभी तरीके को विस्तार से देखेंगे कि कैसे हम Whatsapp Chat Hide कर सकते हैं साथ ही Unhide करने के तरीके भी जानेंगे ताकि आप दोबारा अनहाइड करना चाहे तो आसानी से कर पाए।

Whatsapp chat hide kaise kare :- (पहला तरीका)

इस तरीके मैं आपको अपने Original व्हाट्सएप में सारे प्रोसेस को कंप्लीट करने हैं, इस तरीके में आपको किसी भी ऐप या वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं करना है।

इसे इस्तेमाल करने के लिए नीचे दी गई steps को ध्यान से फॉलो करें :-

Step 1:-

सबसे पहले आप अपने ओरिजिनल व्हाट्सएप को प्ले स्टोर से जाकर अपडेट कर ले क्योंकि व्हाट्सएप कि इस Features का उपयोग करने से पहले उसका अपडेट करना आवश्यक है।

Step 2:-

अपडेट करने के बाद उस व्हाट्सएप को ओपन करें, ओपन करते ही आप व्हाट्सएप की होम पेज पर आ जाओगे, यहां आपको सारी चैट दिखेगी जिससे आपने बात की होगी।

Step 3:-

अब आपको इस Contact या Group पर क्लिक करके long press करना है जिसे आप हाइट करना चाहते हैं

Step 4:-

अब आपके उस पेज के सबसे ऊपर काफी सारे ऑप्शंस दिखेंगे जिसमें से आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसे आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख रहे हैं।

Whatsapp chat hide kaise kare
Whatsapp chat hide kaise kare

ऐसा करते ही वह चैट कांटेक्ट / ग्रुप वहां से हाइड हो जाएगा तथा ऊपर में Archived का एक ऑप्शन आ जाएगा, उस Archived के ऑप्शन में आपका हाइड किया हुआ कांटेक्ट होगा।

Note :- व्हाट्सएप की पुरानी version में यह ऑप्शन उस पेज के सबसे नीचे होता था साथ ही अगर उस कांटेक्ट में कोई मैसेज आता था तो वह pop-up होकर दिखाई देता था, जिससे कोई भी व्यक्ति उस मैसेज को देख सकता था।

परंतु व्हाट्सएप के नए अपडेट के बाद यह ऑप्शन आपको ऊपर ही दिखेगा तथा कोई नया मैसेज आने पर वह pop-up होकर ऊपर नहीं दिखता, जिससे अब कोई भी उस chat को नहीं देख सकता।

इसलिए आप इसे हाइड करने से पहले अपडेट जरूर कर लें इससे आपको ही फायदा होगा।

Hide chat को कैसे देखें

इसके लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें :-

Step 1:-

व्हाट्सएप के होम पेज पर Archive का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें ।

Step 2:-

क्लिक करने के बाद आप नेक्स्ट पेज पर आएंगे वहाँ आपको आपका hide किया हुआ कांटेक्ट दिखेगा जिसपर क्लिक करके आप आए मैसेज को देख सकते हैं तथा उसे मैसेज भी कर सकते है।

Unhide करने का तरीका

Step 1:-

Unhide करने के लिए archive किए गए कांटेक्ट पर Long press करना है उसके बाद ऊपर में काफी सारे ऑप्शन आ जाएंगे जिसमें से एक ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है जिसका स्क्रीनशॉट आप नीचे देख रहे हैं।

Whatsapp chat unhide kaise kare
Whatsapp chat Unhide kaise kare

Step 2:-

जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपका हाइड किया हुआ कांटेक्ट दुबारा अनहाइड होकर उसी जगह दिखने लगेगा जहां हाइड करने से पहले था।

Whatsapp chat hide kaise kare :- (दूसरा तरीका)

यह जो तरीका मैं आपको बताने जा रहा हूं व्हाट्सएप चैट हाइड करने का, उसमें आपका hide किया गया कांटेक्ट उसी जगह पर रहेगा जहां हाइड करने से पहले रहेगा

परंतु जब कोई उस कांटेक्ट को ओपन करने की कोशिश करेगा तो उसे ओपन नहीं कर सकेगा साथ ही अगर कोई भी नया मैसेज उस कांटेक्ट पर आता है तो वह मैसेज आपके अलावा कोई नहीं देख पाएगा।

जो तरीका मैंने आपको पहले बताया उससे यह तरीका बेहतर है क्योंकि उस तरीके में कोई भी व्यक्ति archive के ऑप्शन पर क्लिक करके पढ़ सकता है अगर आपने अपने पूरे व्हाट्सएप को लॉक नहीं किया है तो।

परंतु इस तरीके का उपयोग करने के बाद आपको पूरे व्हाट्सएप को लॉक करने की आवश्यकता नहीं होगी आप उस कांटेक्ट को हाइड कर सकते हैं जिसमें आपकी प्राइवेट chat है।

चलिए सारे स्टेप्स को ध्यान से देखते हैं कि किस तरह यह काम करता है :-

Step 1:-

सबसे पहले प्ले स्टोर से “Chat Lock for Whatsapp” को डाउनलोड तथा इंस्टॉल करें इसे आप नीचे दिए गए लिंक से भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

Click here

Step 2:-

अब आपको उस एप्लीकेशन को ओपन करना है, ओपन करते ही यहाँ आपको कुछ इंस्ट्रक्शंस देगा जिसे आप नेक्स्ट करते जाएं।

नेक्स्ट पेज में आपको परमिशन को allow करने को कहा जाएगा उसे allow कर दें तथा नीचे दिए गए Start के बटन को दबा दें।

Step 3:-

नेक्स्ट पेज में पिन सेट करें जो पिन आप रखना चाहते हैं pin conform करने के बाद आप इस ऐप की होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको कुछ ऑप्शंस नीचे की तरफ नजर आएंगे।

Step 4:-

अब आप नीचे प्लस (+) के आइकन पर क्लिक करें, क्लिक करते ही आप व्हाट्सएप के होम पेज पर पहुंच जाएंगे यहां जिस कांटेक्ट को hide करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर ले।

Step 5:-

सेलेक्ट करने के बाद आप दोबारा उस ऐप के होम पेज पर आ जाएंगे जहां आपको आपका हाइट किया हुआ चैट या कांटेक्ट दिखेगा तथा आपका वह कांटेक्ट हाइड हो चुका होगा।

Hide chat को कैसे देखें

Step 1:-

Hide chat को देखने के लिए सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को खोलें तथा व्हाट्सएप के होम पेज पर जाएं।

Step 2:-

वहां आपको वह चैट कांटेक्ट उसकी जगह दिखेगी जहां पहले थी आपको उस पर क्लिक करना है।

Step 3:-

क्लिक करते ही आपके सामने pin का ऑप्शन आएगा जहां आपको अपना यूज किया हुआ 4 डिजिट का पिन डालना है, पिन डालते ही आपका वह चैट दिखने लगेगा तथा उसे मैसेज भी कर पाएंगे।

Unhide करने का तरीका

इस तरीके में आपके hide किए हुए कांटेक्ट / चैट को अनहाइड करना बिल्कुल आसान है।

Step 1:-

सबसे पहले उस ऐप को ओपन करें तथा अपना पिन डालें।

Step 2:-

अब आप उस ऐप के फाइनल पेज पर आ जाएंगे जहां आपको आपका हाइड किया हुआ चैट दिखेगा उसमें डिलीट का आइकन दिया होगा उस पर क्लिक करें तथा ओके करें।

अब आपका चैट अनहाइड हो जाएगा तथा आप उसे बिना पिन डाले उपयोग कर सकेंगे।

Whatsapp chat hide kaise kare :- (तीसरा तरीका)

जैसा कि आप लोग जान चुके हैं 2 तरीके के बारे में जिसके माध्यम से आप व्हाट्सएप चैट को हाइड कर सकते हैं परंतु दोनों तरीको कि कुछ खामियां भी थी जो आप लोगों ने शायद गौर नहीं किया।

पहले तरीके में हम अपने चैट को अर्चिव करते है जिसमें हमें कोई other एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं करना पड़ता लेकिन वह चैट कोई भी देख सकता है जो उस archive के ऑप्शन पर क्लिक करेगा।

दूसरा तरीका में हम इस बात से बिल्कुल बेफिक्र होते है कि हमारे hide किए गए chat को कोई देख ना ले लेकिन उसके लिए हमें एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ा

लेकिन यह जो तीसरा तरीका अब आप जानने वाले है इसमें ना तो आपको पिन लगाने के लिए ऐप डाउनलोड करना होगा और ना ही archive पर क्लिक करके चैट पढ़ने का खतरा होगा।

तो चलिए सारे स्टेप जानते हैं ताकि इसे फॉलो करके बिना किसी एप्लीकेशन के whatsapp chat hide कर सकें।

Step 1:-

सबसे पहले आपके अपने Whatsapp को uninstall करके नीचे दिए गए link पर click करके whatsapp की नई version को download तथा install करना होगा।

Click to Download

Other app download link :Click here

इस whatsapp को बस एक बार इस link से download करना है उसके बाद update Playstore से ही होता है।

Step 2:-

Download और install करने के बाद register की सारी process को समाप्त करले, उसके बाद सारी पुरानी file को restore कर ले ताकि सभी chats वापस आ जाए।

Step 3:-

इस सब के बाद आपके सामने whatsapp की home interface आ जाएगी । अब आपके सामने आपके whatsapp की सारी chats नजर आ जाएगी

जिसमें से आपको उस chat को select करना है जिसे आप hide करना चाहते हैं।

Step 4:-

Select करने के बाद ऊपर right side में 3-dot नजर आएंगे जिस पर click करना है यहां आपको सबसे नीचे एक options नजर आएगा “hide chat” उस पर click करना है।

Whatsapp chat hide kaise kare
Whatsapp chat hide kaise kare

Click करते ही आपसे आपका lock पसंद करने को बोला जाएगा जिसको पसंद करते ही आपका वह chat hide हो जाएगा जो आप hide करना चाहते हैं।

Hide chat को कैसे देखें

अब आप उस chat को कैसे पढेंगे या उस व्यक्ति से बात कैसे करेंगे वह जान लेते हैं :-

Step 1:-

Whatsapp की home पेज पर आना है उसके बाद सबसे ऊपर left side में मोटे अक्षरों में whatsapp लिखा नजर आएगा जिस पर आप को click करना है।

Whatsapp chat hide kaise kare
Whatsapp chat hide kaise kare

Step 2:-

अब आपको आपका lock डालना है जो कि आपने chat hide करते वक्त डाला था उसे डालते ही आपका वह chat दिख जाएगा जिस पर click करके आप उससे बात कर सकते हैं तथा उसकी भेजी हुई सारी चीजों को देख ,सुन तथा पढ़ सकते हैं।

Unhide करने का तरीका

Step 1:-

Whatsapp की home पेज पर सबसे ऊपर left side में मोटे अक्षरों में whatsapp लिखा नजर आएगा जिस पर आप click करे।

Whatsapp chat unhide kaise kare
Whatsapp chat unhide kaise kare

Step 2:-

अब आपको आपका lock डालना है जो कि आपने chat hide करते वक्त डाला था उसे डालते ही आपका वह chat दिख जाएगा

Step 3:-

उस chat को Long press करके select करें तथा उपर Unhide के icon पर click करके Unhide कर लें।

व्हाट्सएप चैट hide करने के फायदे

  • व्हाट्सएप चैट को हाइड करने के बाद वह चैट आपके अलावा किसी और को नहीं दिखेगी।
  • उस चैट में छिपी सारी मैसेज, इमेज, वीडियो को कोई दूसरा व्यक्ति नहीं देख सकता।
  • चैट को हाइड करने के साथ ही वह कांटेक्ट भी हाइड हो जाएगा जिसके बाद उस कांटेक्ट को भी कोई नहीं ढूंढ पाएगा।
  • इस तरीके को अपनाने के बाद आपका व्हाट्सएप कोई भी खोलें आपको डरने की आवश्यकता नहीं है।
  • अगर आपके द्वारा हाइट किए गए चैट को कोई ढूंढ लेता है तो पासवर्ड होने की वजह से उसे ओपन करके पढ़ नहीं सकता।

FAQ

Q.1) क्या व्हाट्सएप चैट को हाइड करना संभव है ?

Answer – जी हाँ, व्हाट्सएप चैट को हाइड करना संभव है। आपको इसके लिए Archive का ऑप्शन व्हाट्सएप प्रदान करता है जिसकी मदद से आप किसी भी चैट को हाइड कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस पोस्ट में बताए गए दूसरे तरीके को भी फॉलो कर सकते हैं जिसमें आप उस चैट को password protected बना सकते हैं।

Q.2) व्हाट्सएप चैट को हाइड करने से क्या होगा ?

Answer – अगर आप किसी व्हाट्सएप चैट को हाइड करते हैं तो उसके बाद उस चैट की सारी मैसेज, फोटो, वीडियो डॉक्यूमेंट हाइड हो जाएगी, जिससे कोई भी खोल नहीं सकेगा आपकी अनुमति के बिना।

Conclusion

तो इस तरह से आप जान सकते हैं कि Whatsapp chat hide kaise kare इस पोस्ट में हमने जाना कि whatsapp chat Hide kaise kare

आशा करता हूं आपको यह पोस्ट काफी पसंद आया होगा इसे और समझने के लिए आप मेरा video को नीचे दिए हुए link पर click करके देख सकते हैं।

Click here

🙏🙏हमारी इस पोस्ट पर Visit करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद 🙏🙏

4 thoughts on “Whatsapp Chat Hide/Unhide कैसे करें। (3 तरीके)”

Leave a Comment