Instagram Reels video Gallery में Save कैसे करें | (कुल 3 तरीको से)

दोस्तों मेरा नाम अंकित है, आज कि इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि Instagram reels video gallery me save kaise kare

इस पोस्ट में हम आपको कुल 3 तरीके बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप किसी भी instagram reels video को Original ऑडियो के साथ डाउनलोड तथा गैलरी में सेव कर पाएंगे।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि instagram reels को गैलरी में कैसे सेव करें तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें तथा उसके बाद आपके मन से या प्रश्न निकल जाएगा कि Instagram reels video gallery me save kaise kare

क्या इंस्टाग्राम Reels Video को गैलरी में सेव करना संभव है

इंस्टाग्राम में कुछ दिन पहले reels का ऑप्शन दिया गया है जिसकी मदद से लोग अपनी shorts वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं तथा उसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों तथा अन्य लोगों को दिखाकर likes तथा followers प्राप्त करते हैं। हम सभी लोग reels वीडियो को देखना पसंद करते हैं और इसी क्रम में हमारे सामने कई ऐसे वीडियोज आ जाते हैं जिसे हम अपनी गैलरी में सेव करना चाहते हैं।

परंतु हमें यह पता नहीं होता कि instagram reels video ko gallery me kaise save kare और इनकी जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल या यूट्यूब पर जाकर सर्च करते हैं कि instagram reels video gallery me save kaise kare साथ ही हमारे मन में यह प्रश्न आता है कि क्या ऐसा करना संभव है ?

जवाब है :- हाँ, ऐसा करना संभव है आप आसानी से किसी भी इंस्टाग्राम reels वीडियो को गैलरी में सेव कर सकते हैं।

Instagram Reels Video को Gallery में Save करने के कारण

हम सभी जानते हैं कि इंस्टाग्राम की ऐप में एक नई फीचर ऐड हुई है जिसे इंस्टाग्राम reels के नाम से जाना जाता है।

इस फीचर में हम अपनी छोटी-छोटी वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं जो कि अपलोड होने के बाद हमारे फॉलोअर्स तथा अन्य लोगों को दिखती है।

साथ ही इस फीचर में हम दूसरों की अपलोड हुई वीडियो को देख सकते हैं तथा उसका आनंद ले सकते हैं।

जब हम किसी भी reels video को देख रहे होते हैं उस वक्त हमारे मन में यह प्रश्न आता है कि काश हम इस वीडियो को डाउनलोड कर पाते जिससे बार-बार हमें instagram पर आकर इसे नहीं देखना पड़ता

तथा इससे हमारा डाटा भी ज्यादा खर्च नहीं होता और हम इसे दूसरे जगह भी उपयोग कर सकते।

इंस्टाग्राम में reels को सेव करने का ऑप्शन दिया गया है परंतु उसे आप डाउनलोड अपने फाइल मैनेजर या गैलरी में नहीं कर सकते बल्कि इसे आप अपने instagram आईडी में सेव कर पाएंगे।

इंस्टाग्राम रील्स को गैलरी में सेव करने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से कुछ कारण निम्नलिखित है :-

  • हम चाहते हैं कि वह वीडियो हम बार-बार देखें जिसके लिए हमें उसे डाउनलोड करने की जरूरत होती है ताकि बार-बार उस व्यक्ति का प्रोफाइल ओपन नहीं करना पड़े।
  • हम इंस्टाग्राम reels की उस वीडियो को अपने गैलरी में डाउनलोड करना चाहते हैं ताकि बार-बार देखने से हमारा डाटा खत्म ना हो और बिना डाटा खर्च किए उस वीडियो को देख सकें।
  • हम चाहते हैं कि उस वीडियो को हम अपनी व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम या फिर किसी भी सोशल साइट पर अपलोड करें या स्टोरी में डाल सके इसके लिए हमें उस वीडियो को डाउनलोड करना पड़ता है।
  • हम उस वीडियो को किसी के साथ शेयर करना चाहते हैं जिसके लिए हमें उस इंस्टाग्राम रील्स वीडियो को डाउनलोड करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

Instagram Reels Video Gallery me save kaise kare (तरीका)

Instagram reels video को अपने फोन की गैलरी में सेव करने के मुख्यतः तीन तरीके हैं जिसमें से किसी एक तरीके का इस्तेमाल करके अपने इंस्टाग्राम की reels वीडियो को अपने फोन की गैलरी में सेव किया जा सकता है।

पहला तरीका

यह तरीका इंस्टाग्राम reels डाउनलोड करने का एक बेहतर तरीका है इस तरीके में आपको किसी भी अन्य एप्लीकेशन को डाउनलोड तथा इंस्टॉल नहीं करना पड़ेगा।

इस तरीके को इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से देखें तथा उसे फॉलो करें :-

Step 1:-

सबसे पहले इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करें तथा reels के सेक्शन पर क्लिक करें।

Step 2:-

अब आपके सामने reels दिखेगा, जिस भी reels को आप पसंद करते हैं तथा जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं उस reels पर जाए।

Step 3:-

यहां आपको reels दिखेगा तथा उसके नीचे राइट साइड में 3-dot नजर आएगा उस पर क्लिक करें तथा कॉपी लिंक पर क्लिक करके लिंक को कॉपी कर ले।

Step 4:-

अब आप igram.Io website पर जाए, इसपर आप नीचे क्लिक करके भी जा सकते हैं।

CLICK HERE

Instagram reels video gallery me save kaise kare
Instagram reels video gallery me save kaise kare

Step 5:-

अब आपको यहां एक बॉक्स दिखेगा तथा उसके नीचे डाउनलोड का बटन दिखेगा उस बॉक्स में उस लिंक को पेस्ट करें तथा नीचे डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें।

Step 6:-

नेक्स्ट पेज में आप किसी भी वीडियो क्वालिटी में उस वीडियो को क्लिक करके डाउनलोड कर ले डाउनलोड कंप्लीट होते ही गैलरी में जाकर उस वीडियो को देख सकते हैं।

दूसरा तरीका

इस तरीके के माध्यम से आप कुछ ही सेकंड में अपने किसी भी मनचाहे reels वीडियो को अपने गैलरी में डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं।

इस तरीके को इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें :-

Step 1:-

सबसे पहले इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करें तथा reels के सेक्शन पर क्लिक करें।

यहां आपको जो भी reels पसंद आए तथा जिसे आप देख रहे हैं उसके नीचे राइट साइड में 3-dot दिखेगा उसपर क्लिक करके लिंक को कॉपी कर ले।

Step 2:-

अब आप प्ले-स्टोर ओपन करें तथा नीचे दिए गए लिंक से एक एप्लीकेशन डाउनलोड करें।

Download here

Instagram reels video gallery me save kaise kare
Instagram reels video gallery me save kaise kare

Step 3:-

अब इस ऐप को ओपन करें तथा सभी परमिशन को Allow करें, अब आप इस ऐप के मेन पेज पर आ जाएंगे यहां आपको 3 ऑप्शन नजर आएगा जिसमें से आपको सबसे पहले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Instagram reels video gallery me save kaise kare
Instagram reels video gallery me save kaise kare

Step 4:-

क्लिक करने के बाद आप नेक्स्ट पेज पर होंगे यहाँ एक बॉक्स दिखेगा जिसमें कॉपी किया हुआ लिंग पेस्ट करना है तथा डाउनलोड के बटन पर क्लिक करना है।

Instagram reels video gallery me save kaise kare
Instagram reels video gallery me save kaise kare

ऐसा करते ही यह Automatically डाउनलोड होना start हो जाएगा तथा डाउनलोड कंप्लीट होते ही आप उसे गैलरी में जाकर देख सकते हैं।

तीसरा तरीका

यह तरीका बाकी दोनों तरीकों से बेहतर है इस तरीके में आपको बार-बार लिंक कॉपी तथा पेस्ट नहीं करना पड़ेगा।

इस तरीके में आपको किसी भी एप्लीकेशन या वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है, इस तरीके से आप जब चाहे तब किसी भी reels वीडियो को देखते देखते डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें :-

Step 1:-

सबसे पहले आपको Snaptube एप्लीकेशन ओपन करना है तथा सारे परमिशन को Allow कर देना है।

अगर आप यूट्यूब की वीडियो तथा ऑडियो को डाउनलोड करते हैं तो आपके पास Snaptube एप्लिकेशन पहले से होगा । अगर आपके फोन में यह नहीं है तो आप क्रोम से इसे डाउनलोड तथा इंस्टॉल कर ले।

अगर आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

CLICK HERE

Step 2:-

Allow करने के बाद उस एप्लीकेशन को बंद कर दें तथा इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को ओपन करें अब आप reels के ऑप्शन पर क्लिक करें तथा उसके लिंक को कॉपी करें।

Step 3:-

जैसे ही आप कॉपी पर क्लिक करेंगे नीचे डाउनलोड का एक pop-up बटन आएगा जिस पर क्लिक करें।

क्लिक करते ही नेक्स्ट पेज पर सारी वीडियो क्वालिटी दिखेगी उस पर क्लिक करें जिसके बाद डाउनलोड स्टार्ट हो जाएगा।

जैसे ही डाउनलोड कंप्लीट हो जाए आप गैलरी ओपन करके उस वीडियो को देख सकते हैं।

इस तरीके में आपको कहीं लिंक पेस्ट नहीं करना पड़ेगा जैसे ही आप लिंक कॉपी करेंगे आपको डाउनलोड का बटन उसी पेज पर दिख जाएगा जहां से आप डायरेक्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

Instagram reels Video Save करने का तरीका

ऊपर जो मैंने आपको 3 तरीके बताएं उससे आप किसी भी वीडियो को अपने फोन की गैलरी में डाउनलोड कर सकते हैं।

परंतु अगर आपके फोन में स्पेस कम है या फिर आप उस तरीके को इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो अब मैं आपको दूसरा तरीका बताता हूं जिसके माध्यम से आप इंस्टाग्राम reels वीडियो को अपने इंस्टाग्राम आईडी में सेव कर सकते हैं।

इस तरीके को इस्तेमाल करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को ध्यान से देखें तथा इसे फॉलो करें :-

Step 1:-

सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करें तथा reels के सेक्शन पर क्लिक करें।

यहां रील्स वीडियो के नीचे राइट साइड में 3-dot दिखेगा उस पर क्लिक करें तथा यहां आपको “Save” नाम का एक ऑप्शन नजर आएगा उस पर क्लिक करें, ऐसा करते ही वह सेव हो जाएगा।

Instagram reels video kaise save kare
Instagram reels video kaise save kare

इसे देखने के लिए आपको अपने अकाउंट के सेक्शन पर क्लिक करना है तथा ऊपर 3-line का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखेंगे जिसमें आपको saved नाम का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

जैसे ही आप उसपर क्लिक करेंगे तो जो रील्स आपने सेव किया होगा वह दिखेगा उस पर क्लिक करके आप उसे देख सकते हैं।

Instagram reels video kaise save kare
Instagram reels video kaise save kare

Instagram ID में सेव करने तथा Gallery में सेव करने में अंतर

दोनों चीजों में काफी अंतर होता है अगर आप इंस्टाग्राम आईडी में किसी भी reels वीडियो को सेव करते हैं तो वह वहां पर तब तक सेव रहेगा जब तक वह reels अपलोड रहता है।

अगर कुछ दिन बाद उसको इंस्टाग्राम से डिलीट कर दिया जाता है तो वह आपके पास से भी रिमूव हो जाएगा परंतु अगर आप उसी वीडियो को अपने गैलरी में सेव/डाउनलोड करते हैं तो वह आपके पास हमेशा रहेगा।

अगर उस reels को इंस्टाग्राम से रिमूव भी कर दिया जाए तब भी वह वीडियो आपके पास से रिमूव नहीं होगा।

FAQ

Q.1) इंस्टाग्राम का वीडियो कैसे सेव होता है ?

Answer – इंस्टाग्राम की वीडियो को आप 2 तरीकों से सेव कर सकते हैं पहला – इंस्टाग्राम एप्लीकेशन में और दूसरा – अपने फोन की गैलरी में। अगर आप इसे अकाउंट में सेव करना चाहते हैं तो इसके लिए image के बगल में दिए 3-dot पर click करके save कर सकते हैं और अगर आप इसे गैलरी में सेव करना चाहते हैं तो उस वीडियो की लिंक को कॉपी करें तथा उसे snaptubw से डाउनलोड कर सकते हैं।

Q.2) इंस्टाग्राम से फोटो कैसे डाउनलोड करते हैं ?

Answer – इंस्टाग्राम से फोटो डाउनलोड करने के लिए फोटो पर क्लिक करें तथा उसके लिंक पर क्लिक करके कॉपी करें। story saver site को खोलें तथा वहां बॉक्स में लिंक डालकर डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड करें।

Conclusion

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया कि Instagram reels video gallery me save kaise kare

इस पोस्ट में मैंने आपको तीन तरीके बताएं जिसके माध्यम से आप किसी भी reels वीडियो को उसकी ओरिजिनल ऑडियो के साथ गैलरी में डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही मैंने आपको इंस्टाग्राम reels वीडियो को अपने instagram आईडी में भी सेव करने का तरीका बताया।

आप अपनी पसंद के हिसाब से किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपने इस वीडियो को download या save कर पाएंगे तथा उसके बाद आपके मन से यह प्रश्न निकल जाएगा कि Instagram reels video gallery me save kaise kare

इसे भी पढें :-

अगर आपको अभी भी समझने से परेशानी हो रही है तो नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखें साथ ही हमारे YouTube channel को भी Click here यहां क्लिक करके subscribe कर सकते हैं ।

instagram reels video gallery me save kaise kare

Leave a Comment