NEET Full Form क्या है ? नीट की सारी जानकारीयाँ

दोस्तों मेरा नाम अंकित है,
आज की इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि neet full form kya hai

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि neet full form के बारे में तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक पढ़िए।

NEET Full Form in hindi

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको NEET full form तो बताएंगे ही बल्कि नीट के बारे में सारी जानकारी भी देंगे जैसे :- NEET क्या है, NEET करने में कितने पैसे लगते हैं, NEET की तैयारी कैसे करे, इत्यादि।

NEET क्या है ?

यह जानने से पहले कि neet full form kya hai, यह जानना आवश्यक है कि neet kya hai?

NEET एक प्रकार का प्रवेश परीक्षा जो मेडिकल से संबंधित संस्थानों में नामांकन करवाने से पहले ली जाती है, अगर आप चिकित्सा के क्षेत्र में पढ़ाई करना चाहते हैं।

तथा आप MBBS या BDS डॉक्टर बनना चाहते हैं तो इस में नामांकन करवाने से पहले आपको नीट का एग्जाम देना होगा।

नीट की प्रवेश परीक्षा को पास करके आप चिकित्सा के क्षेत्र से संबंधित शिक्षा (MBBS, BDS, BAMS) ले सकते हैं।

यह राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली एक प्रवेश परीक्षा है जो कि चिकित्सा के क्षेत्र में जाने वाले विद्यार्थियों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।

और किसी भी चिकित्सा के क्षेत्र में नामांकन करवाने से पहले आपको यह परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा।

अगर आप इस प्रवेश परीक्षा को पास कर लेते हैं तो फिर आप अपनी मनपसंद चिकित्सा से जुड़ी पढ़ाई को पूरा कर पाएंगे।

नीट प्रवेश परीक्षा की शुरुआत कब हुई ?

अगर आप नीट की तैयारी कर रहे हैं और आगे चलकर NEET प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो आपको इसके बारे में सभी जानकारियां होनी आवश्यक है ताकि आपको यह पता रहे कि जो आप करने जा रहे हैं वह आखिर है क्या ?

इसी क्रम में एक प्रश्न हम सभी के मन में आता है कि नेट की शुरुआत कब हुई थी, तो आइए जानते हैं।

नीट प्रवेश परीक्षा की शुरुआत सन 2013 में हुई थी और तब से अब तक प्रत्येक वर्ष लाखों छात्रो को नीट प्रवेश परीक्षा देने का सुनहरा अवसर मिलता आ रहा है।

2013 से पहले जब नीट की परीक्षा नहीं होती थी उस समय छात्रों को चिकित्सा के क्षेत्र में पढाई करने के लिए नामांकन करवाने से पहले काफी सारे सेमेस्टर एग्जाम को पास करना होता था जिसमें 3 वर्ष तक का समय लग जाता था।

इससे छात्रों को काफी परेशानी होती थी, उन्हें अलग-अलग जगहों पर जाकर परीक्षा देना होता था जिसके लिए कई सारी अलग-अलग प्रवेश पत्र भरने पड़ते थे और इन सब में काफी ज्यादा पैसे भी खर्च होते थे जिनसे गरीब छात्रों को काफी दिक्कत होती थी।

इसी सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने एक नया फैसला लिया और परिणाम स्वरूप NEET परीक्षा की व्यवस्था की गई।

NEET Full Form क्या है ?

NEET full form “National Eligibility cum Entrance Test” होता है तथा इसका हिंदी रूपांतरण “राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा” होता है।

N – National
E – Eligibility cum
E – Entrance
T – Test

BBA का Full Form क्या हैं | BBA की पूरी जानकारी

जैसा कि आपने नीट का हिंदी तथा इंग्लिश रूपांतरण पढा और इसके अर्थ से यह साफ दिखता है कि यह एक पात्रता व प्रवेश परीक्षा है और जिस का संचालन भारत सरकार के संरक्षण में होता है।

इन बातों से यह तो साफ होता है कि यह कोई मामूली प्रवेश परीक्षा नहीं है क्योंकि अक्सर कोई भी एग्जाम का संचालन राज्य सरकार के हाथों में होता है।

परंतु इस परीक्षा में ऐसा नहीं है जिसकी वजह से यह काफी मुश्किल परीक्षा और जिसे अगर आपको पास करना है तो आपको डटकर मेहनत करनी होगी।

NEET के प्रकार

नीट प्रवेश परीक्षा के मुख्य दो प्रकार हैं :-

1.) NEET UG

पहला प्रकार नीट का UG होता है यानी Under Graduate

नामों से ही साफ लगता है कि यह एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है और जो लोग इस कोर्स को करेंगे उनकी नामांकन MBBS, BDS, BAMS जैसे कोर्स में होगी।

2.) NEET PG

नीट का दूसरा प्रकार NEET PG है और PG का फुल फॉर्म है पोस्टग्रेजुएट

आप नामों से साफ-साफ पता कर पाएंगे कि यह एक पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स है और जो लोग इस कोर्स को करेंगे उनका नामांकन MD तथा MS जैसे चिकित्सा कोर्स में होगा।

नीट के लिए पात्रता क्या है ?

NEET UG परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के पास 12वीं कक्षा पास की डिग्री होनी आवश्यक है साथ ही उनकी 12वीं कक्षा की न्यूनतम अंक 50 परसेंट होनी जरूरी है तभी वह NEET UG के प्रवेश परीक्षा के लिए सक्षम होंगे।

नीट पीजी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के पास NEET UG पास की डिग्री होनी आवश्यक है तथा इसके बाद ही वे MD तथा MS में नामांकन करवा सकते हैं।

नीट की तैयारी के लिए उपायुक्त पुस्तकें

इसकी तैयारी के लिए सबसे अहम पुस्तक NCERT की है और यह आपके नीट परीक्षा की तैयारी में अहम भूमिका अदा करती है

यह पुस्तक भारत सरकार के द्वारा प्रकाशित पुस्तक है और इसमें आपके नीट की परीक्षा के पैटर्न तथा सभी तरह के सवाल और इसके जवाब अच्छी तरह दिए होते हैं

अगर आप नीट की परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहते हैं साथ ही उत्तम अंक पाना चाहते हैं तो आपको NCERT की पुस्तक का सहारा लेना चाहिए।

NEET Exam Pattern

इस प्रवेश परीक्षा का संचालन भारत सरकार के निर्देशों के आधार पर किया जाता है यह प्रवेश परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु समेत 11 प्रमुख भाषाओं में आयोजित की जाती है जिसमें कुल तीन विषयों से जुड़ी प्रश्न पूछे जाते हैं Physics, Chemistry तथा Biology

इस प्रवेश परीक्षा में कुल 180 प्रश्न पूछे जाते हैं और यह सब बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं जिसे आपको 3 घंटों में हल करना होता है।

कुल 180 प्रश्न में से Physics के 45 प्रश्न, Chemistry के 45 प्रश्न तथा Biology के 90 प्रश्न दिए होते हैं और प्रत्येक प्रश्न का मूल्य 4 अंक होता है।

इस परीक्षा में Negative Marking भी होती है अगर आप का दिया गया उत्तर गलत होता है तो आपके सही उत्तर में से अंकों की कटौती होती है

NEET परीक्षा पास करने के लिए कैसे पढें ?

अगर आप चाहते हैं कि किसी भी कीमत में नीट परीक्षा उत्तीर्ण करना और आप जानना चाहते हैं कि इसके लिए आपको क्या करनी चाहिए तो आइए जानते हैं

नीट परीक्षा को पास करने के लिए आपको 10वीं तथा 12वीं कक्षा की फिजिक्स, केमेस्ट्री तथा बायोलॉजी के पुस्तकों को काफी अच्छी तरह पढ़ना होगा

इसे पढ़ने के बाद आप नीट प्रवेश परीक्षा के लिए मिलने वाले NCERT पुस्तक को पढ़े और साथ ही पिछले साल में दिए गए प्रश्नों को काफी अच्छी तरह देखें तथा हल करें ताकि इन परीक्षा का पैटर्न आपको समझ में आ सके।

नीट परीक्षा में कितने शुल्क लगते हैं

अगर कोई छात्र सामान्य वर्ग से है तो उसे इस प्रवेश परीक्षा आवेदन के लिए 1500/- का शुल्क देना होगा और यदि वे सामान्य के अलावा निम्न वर्ग के छात्र हैं तो उनकी प्रवेश परीक्षा आवेदन शुल्क 1400/- तक होती है परंतु यह समय के साथ साथ बढ़ता तथा घटता रहता है।

NEET करने के बाद कौन सी पढ़ाई करें ?

जैसे ही आप NEET UG की परीक्षा में सफल हो जाते हैं तो उसके बाद आप अपना नामांकन किसी भी मेडिकल कॉलेज में करवा सकते है जिसके बाद आप MBBS, BAMS तथा BDS जैसे कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं

और अगर आप NEET PG की परीक्षा में सफल होते हैं तो आप उसके पश्चात किसी भी मेडिकल कॉलेज में MD तथा MS में नामांकन करवा सकते हैं

आप के कुछ प्रश्न तथा उसके उत्तर

Q-1.) नीट का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Answer –

neet full form “National Eligibility cum Entrance Test” है अगर इसे अगर हिंदी में जाने तो “राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा” है।

Q-2 .) NEET के कितने प्रकार होते हैं ?

Answer –

नीट के मुख्यतः दो प्रकार होते हैं :- NEET UG तथा NEET PG

NEET UG का पुरा नाम “National Eligibility cum Entrance Test Under Graduate” वही NEET PG का पूरा नाम “National Eligibility cum Entrance Test Post Graduate” है।

Q-3 .) NEET परीक्षा के लिए कौन से विषय को पढ़ना होता है ?

Answer –

नीट परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको Physics, Chemistry तथा Biology की पढ़ाई करनी होती है जिसके बाद आप इस प्रवेश परीक्षा के योग्य हो सकते हैं।

Q-4 .) NEET परीक्षा के लिए उम्र सीमा क्या है ?

Answer –

नीट परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्र की न्यूनतम सीमा 17 वर्ष तथा अधिकतम सीमा 25 वर्ष है अगर आप इस उम्र सीमा में है तो बेशक इस प्रवेश परीक्षा में दाखिल हो सकते हैं।

Q-5 .) कोई व्यक्ति कितनी बार NEET परीक्षा आवेदन दे सकता है ?

Answer –

NEET की परीक्षा में शामिल होने के लिए आप जितनी बार चाहे उतनी बार हो सकते हैं परंतु आपकी उम्र 25 वर्ष से ज्यादा जब हो जाती है तो आप उसके बाद आवेदन नहीं दे सकते।

Conclusion

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना की neet full form kya hai

नीट के बारे में सारी जानकारियां प्राप्त की जैसे :- नीट क्या है, नीट के कितने प्रकार हैं, नीट की शुरुआत कब हुई, नीट की तैयारी कैसे करें, इत्यादि।

आशा करता हूं आपने नीट के बारे में सारी जानकारियां प्राप्त कर ली होगी साथ ही आपके प्रश्नों के उत्तर भी आपको मिल चूँका होंगा कि neet full form kya hai

इसे भी पढें :-

2 thoughts on “NEET Full Form क्या है ? नीट की सारी जानकारीयाँ”

Leave a Comment

x