Instagram Couldn’t refresh feed problem कैसे Fix करें (कारण एवं समाधान)

दोस्तों मेरा नाम अंकित है, आज की इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि instagram couldn’t refresh feed Problem kaise fix kare अगर आप भी जानना चाहते हैं कि instagram couldn’t refresh feed Problem kaise fix kare तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको यह तो बताएंगे ही कि instagram couldn’t refresh feed Problem kaise fix kare साथ ही इसके बारे में सारी जानकारियां भी देंगे जैसे :- instagram couldn’t refresh feed क्यों आता है, instagram couldn’t refresh feed को कैसे सही करें, इसे सही करने का तरीका क्या है, इस error की जाँच कैसे करें, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपका instagram couldn’t refresh feed का प्रॉब्लम सही हो जाएगा साथ ही आपके मन से यह प्रश्न निकल जाएगा कि instagram couldn’t refresh feed Problem kaise fix kare

क्या इस Error को ठीक करना संभव है

हर व्यक्ति इंस्टाग्राम का उपयोग करना पसंद करता है साथ ही उसमें अपनी पोस्ट, वीडियो, स्टोरी को ऐड करना भी चाहता है परंतु इसी क्रम में उन्हें instagram couldn’t refresh feed का error देखने को मिलता है जिसके बाद वह वहां पर कुछ भी नहीं देख पाते। अच्छे इंटरनेट कनेक्शन होने के बावजूद भी उनका इंस्टाग्राम होम पेज blank दिखाई देता है साथ में एक नोटिफिकेशन उसी पेज पर दिखता है couldn’t refresh feed

यह काफी परेशान करता है लोगों को जब वह अपनी इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को ओपन करते तथा अपनी आईडी को लॉगइन करके उसकी होम पेज पर आते हैं ऐसे में यूजर गूगल तथा यूट्यूब पर सर्च करते हैं कि instagram couldn’t refresh feed को कैसे fix करें, साथ ही वह सोचते हैं कि क्या इसे fix करना संभव है ?

जवाब है :– हाँ, आप instagram couldn’t refresh feed error को fix कर सकते हैं। इसके लिए कुछ स्टेप्स है जिसे आपको फॉलो करना है तथा ऐसा करते ही आपके अकाउंट की यह प्रॉब्लम फिक्स हो जाएगी साथ ही आप उस अकाउंट को पहले की तरह उपयोग कर सकेंगे।

Instagram Couldn’t refresh feed आने का कारण

इंस्टाग्राम अकाउंट पर couldn’t refresh feed मुख्यता दो कारणों से आता है पहला – आपकी गलती के कारण और दूसरा – इंस्टाग्राम bug के कारण। अगर आपकी खुद की गलती के कारण आपके अकाउंट पर यह error आई हुई है तो आपको उसे fix करना होगा जिसके बाद problem अपने आप हट जाएगा।

परंतु इंस्टाग्राम की तरफ से किसी bug के कारण यह error आती है तो उसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करने हैं जिसके बाद आप उसे अपने अकाउंट से हटा सकते हैं।

इस error के आने का कुछ मुख्य कारण इस प्रकार है :-

Slow Internet Connection

कई बार यह error आपके डिवाइस की slow internet connection की वजह से आ जाती है, आप अगर इसका जांच करना चाहे तो अपने डिवाइस की इंटरनेट को बंद करके इंस्टाग्राम ऐप को खोलें और पेज को refresh करें, ऐसा करते ही आपको यह error देखने को मिल जाएगा।

Instagram Bug के कारण

कई बार यह प्रॉब्लम इंस्टाग्राम में आए bug के कारण भी लोगों को दिखने लगती है। जब आप इंस्टाग्राम की ऑफिशियल एप्लीकेशन को खोलते हैं तो ही आपको यह समस्या नजर आती है अन्यथा यह error ब्राउज़र में शो नहीं करती है।

इंस्टाग्राम एप्लीकेशन अपडेट नहीं करने से

अगर आप अपने इंस्टाग्राम एप को लंबे समय तक अपडेट नहीं करते तो आपको यह error नजर आने लगती है। इस case में यह error कभी-कभी खुद से सही हो जाती है परंतु यह कभी भी दोबारा आ जाती है।

Fake likes तथा followers बढ़ाने से

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी वेबसाइट या एप्लीकेशन के माध्यम से fake लाइक तथा fake फॉलोअर्स को अपने अकाउंट पर बढ़ाते हैं तो कभी-कभी इस स्थिति में भी यह समस्या उत्पन्न हो जाती है।

इस Error (समस्या) के लक्षण

काफी सारे लोगों को यह समस्या आती है कि वह इस problem को पहचान नहीं पाते कि यह couldn’t refresh feed है या कोई और। नहीं पहचान पाने की वजह से वह इसके समाधान का भी पता नहीं लगा पाते हैं।

इस error को पहचानना काफी आसान है, जब भी यह प्रॉब्लम आपके अकाउंट पर आएगा तो आपका इंस्टाग्राम page blank हो जाएगा साथ ही वहां पर जब आप refresh करने की कोशिश करेंगे तो प्रत्येक refresh के साथ आपको एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा उसमें लिखा होगा “couldn’t refresh feed”

यह error मुख्यतः तब दिखाई देती है जब आप अपने इंस्टाग्राम एप को खोलते हैं तथा होम पेज पर आते हैं

Instagram Couldn’t refresh feed Problem को कैसे Fix करें

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से इस Error को दूर करना चाहते हैं साथ ही अपने आईडी को पहले की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा सभी मुख्य Steps इस प्रकार हैं :-

Check Device Internet Connection

सबसे पहले अपने डिवाइस के इंटरनेट कनेक्शन तथा स्पीड की जांच करें क्योंकि कई बार यह आपके डिवाइस की इंटरनेट कनेक्शन तथा speed की वजह से भी आती है। लोग अपना इंटरनेट कनेक्ट करना भूल जाते हैं और इंस्टाग्राम को बिना इंटरनेट के ही इस्तेमाल करने लगते हैं जिसकी वजह से उन्हें couldn’t refresh feed का essue देखने को मिलता है।

Use Instagram Lite App

अगर आपको यह error आपके अकाउंट में लंबे समय से देखने को मिल रहा है तथा आपके द्वारा सही करने पर भी यह सही नहीं हो रही तो आप playstor में इंस्टाग्राम lite ऐप को इंस्टॉल करें तथा उसमें अपने अकाउंट को लॉगिन करें क्योंकि कई बार यह इंस्टाग्राम ऐप में आए bug के कारण भी आ जाती है।

instagram couldn't refresh feed problem kaise fix kare
Instagram couldn’t refresh feed problem

Use Browser

अगर आपके लाख कोशिश करने के बावजूद यह error fix नहीं हो रहा है तो आपको अपने अकाउंट को instagram.com पर जाकर लॉगइन करना चाहिए और देखना चाहिए कि क्या यह वहां भी आ रही है !

instagram couldn't refresh feed problem kaise fix kare
instagram Couldn’t refresh feed

Update Instagram Application

अगर आपको couldn’t refresh feed का error बार-बार आ रहा है तो सबसे पहले आपको playstore पर जाकर यह चेक करना है कि क्या कोई अपडेट इंस्टाग्राम एप्लीकेशन के लिए आया है, अगर आया होगा तो अपडेट करने के बाद ही अपनी आईडी को ओपन करें।

Update your Instagram Profile Information

अगर आपके अकाउंट पर यह पहली बार आया है तो आपको अपने प्रोफाइल की सारी इनफार्मेशन की जांच कर लेनी चाहिए, कुछ गलत है तो उसे सही करके save कर ले।

instagram couldn't refresh feed problem kaise fix kare
Instagram couldn’t refresh feed problem

Stop Increasing Fake Instagram followers & likes

अगर आप इस अकाउंट पर कुछ दिनों से fake लाइक तथा fake फॉलोअर्स को बढ़ा रहे हैं जिसपर यह error आया है तो ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि यह भी एक कारण हो सकता है आपके अकाउंट पर couldn’t refresh feed के आने का।

Instagram Couldn’t refresh feed आने के कारणों की जांच कैसे करें

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर यह error आया हुआ है और आप जानना चाहते हैं कि यह error आखिर किस वजह से आया है या फिर यह केवल इंस्टाग्राम का बाग है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें :-

  • सबसे पहले playstore खोलें तथा इंस्टाग्राम type करें, वहां देखें कि कोई नया अपडेट है या नहीं अगर है तो अपडेट करें। अपडेट करने के बाद दोबारा इंस्टाग्राम आईडी को लॉगइन करें, अगर ठीक हो गया तो यह इंस्टाग्राम का bug था।
  • अगर ठीक नहीं हुआ तो playstore से instagram lite ऐप को इंस्टॉल करें तथा उसमें अपनी same आईडी लॉगिन करें। अगर अभी भी ठीक नहीं हुआ तो नेक्स्ट स्टेप फॉलो करें।
  • ब्राउज़र खोलें तथा instagram.com सर्च करें, अब वहां ब्राउज़र में अपनी same आईडी को लॉगइन करें। उम्मीद है कि आपका प्रॉब्लम अब सही हो गया होगा।

Note :- अगर इन तीनों स्टेप में से किसी से भी आपका आईडी ठीक हो गया तो आपको यह समझ जाना है कि यह आपके अकाउंट का error नहीं बल्कि इंस्टाग्राम ऐप में आया bug है जिसके कारण यह error आया था। इससे आपको घबराना नहीं है यह कुछ समय बाद खुद सही हो जाएगा।

FAQ

Q.1) Instagram couldn’t refresh feed के आने का क्या कारण है ?

Answer :- इंस्टाग्राम couldn’t refresh feed error आने के काफी सारे कारण है, यह error कई बार एक bug होता है जो इंस्टाग्राम एप्लीकेशन में आ जाता है परंतु कई बार यह आपकी गलती के कारण भी आ सकता है। अगर आपको लगता है कि यह आपकी गलती से आया है तो आप उसकी जांच करें।

Q.2) Instagram couldn’t refresh feed को कैसे fix करें ?

Answer :- instagram couldn’t refresh feed को fix करने के लिए सबसे पहले अपने app को अपडेट करें। अगर यह फिर भी सही नहीं हुआ तो आप अपनी आईडी को ब्राउज़र में लॉगिन करके देखें अगर इससे भी यह error fix नहीं होता तो अपने डिवाइस की इंटरनेट कनेक्शन की जांच करें साथ ही अपने अकाउंट की इंफॉर्मेशन को भी चेक करें।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि Instagram couldn’t refresh feed problem कैसे fix करें साथ ही मैंने आपको इसके बारे में सारी जानकारियां दी जैसे :- instagram couldn’t refresh feed क्यों आता है, instagram couldn’t refresh feed को कैसे सही करें, इसे सही करने का तरीका क्या है, इस error की जाँच कैसे करें, इत्यादि।

आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से instagram couldn’t refresh feed के बारे में काफी जानकारियां प्राप्त हुई होगी साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल गए होगे कि Instagram couldn’t refresh feed problem कैसे fix करें

instagram couldn’t refresh feed problem fixed

इसे भी पढें :-

8 thoughts on “Instagram Couldn’t refresh feed problem कैसे Fix करें (कारण एवं समाधान)”

  1. What you published made a lot of sense. But, what about this?

    what if you composed a catchier title? I mean, I don’t wish
    to tell you how to run your blog, however what if you added a title that makes
    people desire more? I mean Instagram Couldn't refresh feed
    problem कैसे Fix करें | कारण
    एवं समाधान – Techh9 Official is kinda vanilla.

    You could look at Yahoo’s home page and see how they create article titles to grab people
    to click. You might add a video or a picture or two to grab
    people excited about everything’ve written. Just my
    opinion, it might make your website a little livelier.

    Reply

Leave a Comment