Instagram Delete Post Recover kaise kare (मुख्य 2 तरीके)

दोस्तों मेरा नाम अंकित है, Instagram Delete Post Recover kaise kare के इस पोस्ट में आपका स्वागत है।
आज की इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि instagram delete post recover kaise kare, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि instagram delete post recover kaise kare तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि इस पोस्ट में हम यह तो बताएंगे ही कि instagram delete post recover kaise kare साथ ही इसके बारे में सारी जानकारियां भी देंगे जैसे :- क्या delete instagram post recover हो सकता है, delete instagram post recover करने की आवश्यकता, delete instagram post recover करने के फायदे, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के उपरांत आपको इसके बारे में सारी जानकारियां प्राप्त हो जाएगी साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल जाएंगे कि instagram delete post recover kaise kare

क्या डिलीट इंस्टाग्राम पोस्ट Recover करना संभव है

आज के समय में भारत में लगभग 97% युवा इंस्टाग्राम का उपयोग अन्य सोशल मीडिया साइट्स की तरह करते हैं जिसमें से अधिकतर स्कूल या कॉलेज के छात्र शामिल है। हर रोज लोग इंस्टाग्राम को उपयोग करना शुरू करते हैं, यहां आकर सबसे पहले अपना एक इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते हैं तथा आपने उस आईडी पर stories, post तथा videos अपलोड करना स्टार्ट करते हैं।

अपने इंस्टाग्राम पर लोग अधिक से अधिक पोस्ट करना चाहते हैं ताकि वह अपने दोस्तों को अपनी update दे सके तथा इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा followers प्राप्त कर सके। ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य जल्द से जल्द पॉपुलर होना होता है।

आजकल सभी लोग हर रोज इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हैं तथा दूसरों की पोस्ट को लाइक करते हैं तथा उनपर कमेंट करते हैं

इंस्टाग्राम का इस्तेमाल काफी नए यूज़र भी करते हैं जो जल्दी में अपने आईडी को create करते हैं तथा पोस्ट करना स्टार्ट कर देते हैं। नऐ user को इस सब के बारे में पर्याप्त नॉलेज नहीं होता है जिसकी वजह से वह अपने कुछ इंपॉर्टेंट डिटेल्स को खो देते हैं।

कई बार लोग गलती से किसी इंस्टाग्राम पोस्ट को डिलीट कर देते हैं जिसे वह बाद में वापस लाने के बारे में सोचते हैं परंतु उन्हें यह पता नहीं होता कि वापस लाया कैसे जाए, इस वजह से उनके मन में एक प्रश्न उत्पन्न होता है कि instagram delete post recover kaise kare और वह सोचते हैं कि क्या ऐसा संभव है कि डिलीट इंस्टाग्राम पोस्ट वापस लाया जा सके ?

जवाब है :- हाँ, आप किसी भी डिलीट हुए इंस्टाग्राम पोस्ट को रिकवर कर सकते हैं इसके बारे में आगे इस पोस्ट में जानने वाले हैं।

Instagram Post के Delete होने के कारण

किसी भी इंस्टाग्राम पोस्ट के डिलीट होने के मुख्य दो कारण हो सकते हैं जो कि निम्न है :-

  • पहला कारण है खुद से डिलीट करना, हम अक्सर गलती से अपने किसी ऐसे पोस्ट को डिलीट कर देते हैं जो पोस्ट हमारे लिए काफी जरूरी हो जाता है और डिलीट करते समय हम उसे नजरअंदाज कर देते हैं। यह गलती किसी के साथ भी हो सकता है जिसके बाद यह समस्या उत्पन्न होती है।
  • दूसरा कारण है इंस्टाग्राम के द्वारा डिलीट करना, कई बार ऐसा भी होता है कि हमारी कोई इंस्टाग्राम की पोस्ट अचानक से डिलीट हो जाती है और इसका जिम्मेदार इंस्टाग्राम खुद होता है। यह समस्या कई सारी वजह से आ सकती है जैसे :- काफी दिनों से उस आईडी को लॉगइन नहीं करने से, policy violation की वजह से।

डिलीट इंस्टाग्राम पोस्ट को Recover करने के कारण

किसी भी इंस्टाग्राम पोस्ट को जो कि गलती से डिलीट हो गया है, रिकवर करने के काफी सारे कारण हो सकते हैं परंतु आज हम कुछ मुख्य कारणों के बारे में जानेंगे जो कि लगभग हर व्यक्ति के साथ होता है। आइए जानते हैं :-

अचानक डिलीट हो जाना

कई बार हमारा कोई इंस्टाग्राम post या story अचानक डिलीट हो जाता है जिसका पता हमें कुछ समय बाद चलता है। जब हम अपने इंस्टाग्राम आईडी को ओपन करते हैं तो उस स्थिति में हमें कुछ भी समझ नहीं आता कि क्या किया जाए तथा हम उसे वापस लाने की चेष्टा करते हैं।

इंस्टाग्राम Team के द्वारा पोस्ट को डिलीट करना

काफी समय ऐसा भी कई सारे यूजर के साथ होता हुआ देखा गया है कि रातों-रात इंस्टाग्राम टीम हमारी किसी एक पोस्ट को policy violation का नोट देकर डिलीट कर देती है जबकि ऐसा कुछ नहीं होता, हमारा वह पोस्ट बिल्कुल सही होता और गलती से टीम उसे डिलीट कर देती है, ऐसी स्थिति में भी हम उस पोस्ट को दोबारा से पाना चाहते हैं।

खुद से डिलीट करना

कई बार जल्दी-जल्दी में हम खुद से कोई ऐसा पोस्ट डिलीट कर देते हैं जिसके बारे में हमें पता नहीं होता कि वह हमारे लिए कितना इंपॉर्टेंट है। जब हमें उसकी जरूरत होती है या हमें एहसास होता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। ऐसा अक्सर लोगों के साथ हो जाता है परंतु इसके बाद लोग गूगल पर सर्च करते हैं कि instagram delete post recover kaise kare

इंस्टाग्राम डिलीट पोस्ट रिकवर कैसे करें (Instagram delete post recover kaise kare)

इंस्टाग्राम अकाउंट के पोस्ट को रिकवर करने के मुख्य दो तरीके हैं और दोनों तरीके दो अलग-अलग स्थिति के लिए काम करता है। अगर आपके उस पोस्ट को डिलीट हुए 30 दिनों से कम समय हुआ है तो उसके लिए आप पहले तरीके को फॉलो करें परंतु अगर आपको पोस्ट को डिलीट हुए 30 दिन या उससे ज्यादा हो गया है तो आप दूसरे तरीके को फॉलो कीजिए।

पहला तरीका

इस तरीके से आप अपने डिलीट हुए इंस्टाग्राम पोस्ट को तभी वापस ला सकेंगे जब आपके उस पोस्ट को डिलीट हुए 30 दिनों से कम समय हुआ होगा।

इस तरीके को जानने के लिए नीचे दी गई है स्टेप्स को फॉलो करें :-

  • सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को खोलें तथा अपनी आईडी को लॉगइन करें।
  • अब आप अपनी इंस्टाग्राम आईडी के होम पेज पर होंगे यहां आप अकाउंट के सेक्शन में आ जाए।
  • अब आपको ऊपर Right side में 3-line का ऑप्शन नजर आएगा, उसपर क्लिक करें।
  • नेक्स्ट पेज में आपके सामने काफी सारे ऑप्शन होंगे आपको Your Activity के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यहां आपको नीचे की तरफ एक ऑप्शन मिलेगा Recently Deleted उसपर क्लिक करें।
  • अगले पेज में आपकी सारी recent post, story तथा videos दिखेगी, जिसे भी आप recover करना चाहते हैं उसपर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने वह पोस्ट ओपन हो जाएगा, नीचे Right side में 3-dot दिखेगी उसपर क्लिक करें।
  • यहां आपको दो ऑप्शन मिलेगा delete तथा restore आपको restore पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के साथ ही आपका वह पोस्ट recover हो जाएगा।
IMG 20220614 231203
instagram delete post recover kaise kare

इसे भी पढें :-

दूसरा तरीका

अगर आपका कोई पोस्ट डिलीट हो गया है और उसको डिलीट हुए 30 दिन या उससे ज्यादा हो गया है तो आप इस तरीके के माध्यम से उस पोस्ट को रिकवर कर सकते हैं।

इस तरीके को फॉलो करने के लिए नीचे दी गई तरीके को फॉलो करें :-

  • सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम ऐप को खोलें तथा अपना अकाउंट लॉगिन करें।
  • अकाउंट के होम पेज पर आने के बाद प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहां आपको ऊपर Right side में 3-line दिखेगा उसपर क्लिक करें।
  • अगले पेज में आपको Your activity का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • यहां सबसे नीचे आपको Download your information का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करें।
  • यहां आपको अपना पासवर्ड डालना है पासवर्ड डालकर Send करें।
  • Send करने के कुछ घंटों के अंदर आपके डाले गए ईमेल आईडी पर एक mail आएगा जिसमें आपकी सारी पोस्ट होगी।
  • उसे डाउनलोड करें तथा File manager में आ जाए।
  • यहां आप उस फाइल को Compress या Extrect करें।
  • अब उस फाइल को खोलें आपकी सारी पोस्ट वहां आपको दिख जाएगी।
IMG 20220614 231033
instagram delete post recover kaise kare

FAQ

Q.1) क्या Delete Instagram Post को वापस ला सकते हैं ?

Answer – जी हाँ, delete हुए इंस्टाग्राम पोस्ट को वापस लाया जा सकता है। इसके 2 तरीके होते हैं तथा दो कंडीशन भी होता है, अगर आपके पोस्ट को डिलीट हुए 30 दिन या उससे कम समय हुआ है तो उसके लिए पहला तरीका है और अगर आपके पोस्ट को डिलीट हुए 30 दिन से ज्यादा समय हुआ है तो आप दूसरा तरीका फॉलो कर सकते हैं, दोनो तरीके इस पोस्ट में बताऐ गऐं हैं।

Q.2) Delete Instagram Post को वापस कैसे लाएं ?

Answer – Delete हुए instagram post को वापस लाने के लिए आपको प्रोफाइल में जाकर your activity को ओपन करना होगा, यहां आपको recently deleted का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपकी सारी deleted पोस्ट दिखेगी, उस पोस्ट पर क्लिक करके आप उसे रिकवर कर सकते हैं।

Q.3) Delete instagram post recover करने के कौन-कौन से कारण हो सकते हैं ?

Answer – डिलीट इंस्टाग्राम पोस्ट को रिकवर करने के वैसे तो काफी सारे कारण हो सकते हैं परंतु इनमें से कुछ मुख्य कारण निम्न है :- अचानक डिलीट हो जाना, इंस्टाग्राम team के द्बारा डिलीट करना तथा खुद से डिलीट करना।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि instagram delete post recover kaise kare साथ ही मैंने आपको इसके बारे में सारी जानकारियां दी जैसे :- क्या delete instagram post recover हो सकता है, delete instagram post recover करने की आवश्यकता, delete instagram post recover करने के फायदे, इत्यादि।

आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से Delete Instagram Post के बारे में काफी जानकारियां प्राप्त हुई होगी साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल गए होगे कि instagram delete post recover kaise kare

2 thoughts on “Instagram Delete Post Recover kaise kare (मुख्य 2 तरीके)”

Leave a Comment