Purani Instagram Story kaise dekhe (नया तरीका पुरानी Story देखने का)

दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में,
आज की इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि purani instagram story kaise dekhe, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि purani instagram story kaise dekhe तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको यह तो बताएंगे ही कि purani instagram story kaise dekhe साथ ही इससे जुड़ी सारी जानकारियां भी देंगे जैसे :- क्या पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी देख सकते हैं, कौन-कौन अपनी पुरानी स्टोरी देख सकता है, पुरानी स्टोरी देखने के फायदे क्या है, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के उपरांत आपको Purani Instagram Story से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त हो जाएगी साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल जाएंगे कि purani instagram story kaise dekhe

क्या पुरानी इंस्टाग्राम Story देखा जा सकता है

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि इंस्टाग्राम story 24 घंटे के लिए लगाया जाता है जैसे ही वह समय समाप्त हो जाता है, story अपने आप रिमूव हो जाती है। उसके बाद आपको फिर से दोबारा नया story create करना होता है और आपका पुराना स्टोरी कभी भी वापस नहीं आता है।

ऐसी स्थिति में यह सवाल लोगों के मन में उत्पन्न होता है कि क्या हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की पुरानी स्टोरी को वापस ला सकते हैं या क्या हम अपनी पुरानी इंस्टाग्राम के स्टोरी को देख सकते हैं ?

जवाब है :- हांँ, आप अपनी पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी को देख भी सकते हैं तथा उसका इस्तेमाल करके दोबारा उसे story/Highlights में add भी कर सकते हैं। आज की इस पोस्ट में हम विस्तार में इसी के बारे में जानेंगे जिसके बाद आप ऐसा कभी नहीं सोचेंगे कि purani instagram story kaise dekhe

कौन-कौन पुरानी इंस्टाग्राम Story को देख सकता है

Purani instagram story kaise dekhe
Purani instagram story kaise dekhe

यह जानने के बाद कि पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी को देख सकते हैं कि नहीं, हम सभी के मन में यह प्रश्न आ रहा है कि आखिर कौन-कौन अपनी पुरानी स्टोरी को देख सकता है ?

पुरानी instagram स्टोरी को देखने तथा उसका उपयोग करने का ऑप्शन हर प्रकार के अकाउंट में उपलब्ध होता है चाहे वह पर्सनल अकाउंट हो, बिजनेस अकाउंट हो, प्रोफेशनल अकाउंट हो, या प्राइवेट अकाउंट हो। आपके पास किसी भी प्रकार का अकाउंट हो आप आसानी से उस पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी को देख सकते हैं तथा उसका उपयोग कर सकते हैं।

हां यह बात अलग है कि केवल वही व्यक्ति उस पुरानी स्टोरी को देख सकता है जिसके पास उस अकाउंट का यूजर नेम तथा पासवर्ड होगा। यानि जो व्यक्ति उस अकाउंट का मालिक होगा केवल वही उसे Access कर सकता है बाकी कोई भी व्यक्ति ना तो उसे देख सकता है और ना ही उसका उपयोग कर सकता है।

पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी को कैसे देखें (purani instagram story kaise dekhe)

पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी को देखने के लिए नीचे दी गई तरीके को फॉलो करें :-

  • सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम App को ओपन करें तथा अपनी आईडी को लॉगइन करें।
  • नेक्स्ट पेज में आप अपनी आईडी की होम पेज पर होंगे, यहां आपको अपने अकाउंट के सेक्शन में आ जाना है।
  • यहां आपको ऊपर Right side में 3-line का ऑप्शन नजर आएगा जिसपर क्लिक करें।
  • नेक्स्ट पेज में आपको काफी सारे ऑप्शंस दिखेंगे यहां आपको Archive का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें ।
  • अगले पेज में आपके सामने आपकी सारी पुरानी story जो आपने पहले add की होगी वो दिखेगी।
  • सभी पर बारी-बारी से क्लिक करके उसे देख सकते हैं तथा उसका उपयोग कर सकते हैं।

पुरानी इंस्टाग्राम Story का उपयोग कैसे करें

यह जानने के बाद कि purani instagram story kaise dekhe, यह जानने की इच्छा जरूर होगी कि purani instagram story ko use kaise kare, आइए जानते हैं :-

  • सबसे पहले अपने अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करें तथा Right side में ऊपर 3-line मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • यहां आपको Archive का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • नेक्स्ट पेज में आपके सामने आपकी सारी पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी दिखेगी, जिस भी स्टोरी को आप उपयोग करना चाहते हैं उसपर क्लिक करें।
  • यहां आपको नीचे राइट साइड में तीन ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करके आप इस story को सेव कर सकते हैं, शेयर भी कर सकते हैं, दोबारा स्टोरी में ऐड कर सकते हैं तथाजब चाहे डिलीट कर सकते हैं।
  • यहां आपको highlight में ऐड करने का ऑप्शन मिलेगा वहां से आप ऐड कर सकते हैं।

पुरानी इंस्टाग्राम Story को देखने के फायदे

अगर आप पुराने इंस्टाग्राम स्टोरी को देखना चाहते हैं तो यह भी जानना चाहते होंगे कि इस पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी को देखने से क्या फायदा होगा, आइए जानते हैं :-

  • अपनी पुरानी इंस्टाग्राम story को देखने से आपको आपकी पुरानी मेमोरी को याद करने का मौका मिलता है।
  • इस पुरानी story को आप जब चाहे डिलीट कर सकते हैं, इसपर आपका पूरा अधिकार होता है।
  • इस पुरानी स्टोरी को आप दोबारा से story में add कर सकते हैं।
  • इस पुराने स्टोरी को आप किसी को भी शेयर कर सकते हैं।
  • इस स्टोरी को आप कभी भी अपनी गैलरी में सेव कर सकते हैं।
  • इसे आप अपनी मर्जी से किसी भी हाईलाइट फोल्डर में ऐड कर सकते हैं।

Instagram Story को Archive कैसे करें

अगर आपके पुराने इंस्टाग्राम Stories आपके आईडी में नहीं दिख रहे हैं तो अब आपको ऐसा तरीका बताने जा रहा हूं जिसके बाद आपका स्टोरी कभी भी डिलीट नहीं होगा तथा वह आपके आईडी में हमेशा पड़ा रहेगा, आइए जानते हैं :-

  • सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करें तथा आपने आईडी को उसमें लॉगिन करें।
  • नेक्स्ट पेज में आप अपनी आईडी के होम पेज पर होंगे यहां आपको अकाउंट के सेक्शन में जाना है।
  • ऊपर Right side में 3-line होगा उसपर क्लिक करें।
  • नेक्स्ट पेज में आपको Archive नाम का एक ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • अगले पेज में आपको आपकी सारी पुरानी stories दिखेगी, यहां आपको ऊपर Right side में 3-dot दिखेगा उसपर क्लिक करें।
  • नए पेज में आपको सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा उसे क्लिक करें।
  • Final पेज में आपको एक ऑप्शन मिलेगा “Add Story to Archive” इसको क्लिक करके Enable कर दे।
  • ऐसा करने के बाद आप जब भी कोई story create करेंगे तो वह अपने आप आपकी आईडी के Archive में सेव हो जाएगा और वह कभी भी डिलीट नहीं होगा।

FAQ

Q.1) क्या पुरानी इंस्टाग्राम story को वापस ला सकते हैं ?

Answer – जी हां, आपकी पुरानी इंस्टाग्राम story जिसे आप miss कर रहे हैं वापस लाया जा सकता है। यह स्टोरी आपकी आईडी में सेव होती है जिससे बस आपको ढूंढना होता है, इस पोस्ट में मैंने इसके बारे में सारी जानकारियां दी है आप उसे पढ़ सकते हैं।

Q.2) इंस्टाग्राम की पुरानी story कौन-कौन देख सकता है ?

Answer – आपकी इंस्टाग्राम की पुरानी story केवल आप देख सकते हैं। अर्थात जिसके पास उस अकाउंट का यूजर नेम तथा पासवर्ड है, जिस अकाउंट में पुरानी स्टोरी ऐड है केवल वही व्यक्ति उस स्टोरी को देख सकता है। वह स्टोरी किसी भी फॉलोअर्स को तब तक नहीं दिखेगा जब तक आप उसे दोबारा से स्टोरी में ऐड नहीं करते।

Q.3) इंस्टाग्राम की पुरानी story को वापस लाने के फायदे क्या है ?

Answer – इंस्टाग्राम की पुरानी स्टोरी को रिकवर करने के बाद आप उसे देख सकते हैं साथ ही आप उस स्टोरी को दोबारा से स्टोरी में लगा सकते हैं, किसी दोस्त को शेयर कर सकते हैं, उसे गैलरी में सेव कर सकते हैं या उसे अपने हाईलाइट फोल्डर में ऐड कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि purani instagram story kaise dekhe साथ ही मैंने आपको इसके बारे में सारी जानकारियां दी जैसे :- क्या पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी देख सकते हैं, कौन-कौन अपनी पुरानी स्टोरी देख सकता है, पुरानी स्टोरी देखने के फायदे क्या है, इत्यादि।

आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से Purani Instagram Story के बारे में काफी जानकारियां प्राप्त हुई होगी साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल गए होगे कि purani instagram story kaise dekhe

purani instagram story kaise dekhe

इसे भी पढें :-