Youtube Update kaise kare 2022 (सारी जानकारीयाँ हिन्दी में )

Youtube update kaise kare के इस पोस्ट में आप सभी का स्वागत है,

दोस्तों मेरा नाम अंकित है, आज के इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि youtube update kaise kare, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि youtube update kaise kare तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें

क्योंकि इस पोस्ट में हम और आप यह तो जानेंगे ही कि youtube update kaise kare साथ ही इसके बारे में सारी जानकारियां प्राप्त करेंगे जैसे :- youtube में update क्या होता है, youtube को कहां से update करें, youtube को कब update करें, youtube update करने के फायदे तथा नहीं करने के नुकसान क्या है, इत्यादि।

आशा करता हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको यूट्यूब अपडेट से जुड़ी सारी जानकारियां मिल जाएगी साथ ही आपको आपके सवालों के जवाब भी मिल जाएंगे youtube update kaise kare

Youtube में Update क्या है ?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर एप्लीकेशन का अपना-अपना फंक्शन होता है और उसी फंक्शन को वह हमेशा फॉलो करता है जिसे हम उपयोग में लाते हैं तथा उसका हमेशा इस्तेमाल करते हैं परंतु इस एप्लीकेशन में समय-समय पर कुछ बदलाव जरूरी है साथ ही कुछ फीचर्स को जोड़े भी जाते हैं।

इस नए बदलाव का फायदा उठाने के लिए लोगों को उस एप्लीकेशन को अपडेट करने की आवश्यकता होती है क्योंकि एप्लीकेशन के Owner अपने एप्लीकेशन में बदलाव यह सोच कर करते हैं कि हर वह यूजर जो हमारी ऐप का उपयोग करता है इस बदलाव का फायदा उठा सकें, इस बदलाव का फायदा उठाने के लिए यह आवश्यक है कि लोग अपने उस एप्लीकेशन को अपडेट जरूर करें।

Youtube में Update क्यों जरूरी है ?

मैंने आपको बताया कि अपडेट जरूरी है हर एप्लीकेशन को बेहतर तरीके से यूज करने के लिए साथ ही नई-नई सुविधाओं का आनंद लेने के लिए, अगर उस एप्लीकेशन को अपडेट नहीं किया जाए जिसे आप उपयोग कर रहे हैं तो वह एप्लीकेशन सही तरीके से चलना बंद कर देगी साथ ही अपडेट नहीं करने से आपको काफी अलग-अलग समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

यूट्यूब को अपडेट करने के बाद आपके यूट्यूब के खुलने की speed बढ़ जाएगी, आपके यूट्यूब एप्लीकेशन का interface बदल जाएगा, आपके यूट्यूब एप्लीकेशन में नए फीचर्स आएंगे, साथ ही आपके device की speed भी बढ़ जाएगी।

अगर आप अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट नहीं करते हैं तो आपका यूट्यूब एप्लीकेशन खुलने में समय लगाएगा, यूट्यूब एप्लीकेशन का interface पुराना ही रहेगा, आपके यूट्यूब में नए फीचर्स नहीं आएंगे, साथ ही आपका डिवाइस भी slow हो जाएगा।

यह सभी घटना है जो आपके साथ घट सकती है अगर आप यूट्यूब को समय-समय पर अपडेट नहीं करते हैं। इसलिए जब यूट्यूब अपडेट मांगे तो उसे अपडेट जरूर करें।

Youtube को Update कहां से करें ?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यूट्यूब एक leagul एप्लीकेशन है इस वजह से इसे Google playstore पर रखा गया है, यहीं से लोग इसे यूज करने के लिए डाउनलोड भी करते हैं।यह बात अलग है कि यूट्यूब को आप Chrome Browser से जाकर भी डाउनलोड कर सकते हैं परंतु इसे safely डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर ही best/ secure माना जाता है इसके पीछे का मुख्य कारण यह है कि play store गूगल का ही एक प्रोडक्ट है और गूगल कितना बड़ा और विश्वसनीय है यह हम सभी भली-भांति जानते हैं।

जितनी भी trusted एप्लीकेशन को हमलोगउपयोग करते हैं उसमें से लगभग सभी एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर उपस्थित होता है और यही कारण है कि इसे लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।

रही बात यूट्यूब को अपडेट करने की तो वह आप केवल प्ले स्टोर से ही कर सकते हैं आप प्ले स्टोर को खोलेंगे और यूट्यूब सर्च करेंगे अगर अपडेट की जरूरत होगी तो आपको वहां पर अपडेट का ऑप्शन दिख जाएगा जहां क्लिक करके आप यूट्यूब को अपडेट कर सकते हैं।

Youtube को Update कब करें ?

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया कि यूट्यूब अपने यूजर के सुविधा को मध्य नजर रखते हुए अपने एप्लीकेशन में नई-नई अपडेट को लाते रहता है जिसे आपको अपडेट करना होता है ताकि आप उसकी फायदे को जान सको तथा बेहतर तरीके से यूट्यूब का उपयोग कर सको।

यूट्यूब जब भी नहीं अपडेट को लांच करता है तो इसकी जानकारी अपने यूजर को नोटिफिकेशन के माध्यम से देता है अगर कोई अपडेट आएगा तो यूट्यूब एप्लीकेशन खोलते वक्त या उसे यूज करते वक्त आपको अपडेट करने का ऑप्शन प्रदान करता है जिसपर क्लिक करके आप उसे आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

कई बार किसी-किसी यूज़र के पास यह नोटिफिकेशन नहीं पहुंच पाता है जिससे उनको पता नहीं चल पाता कि कोई अपडेट आया है या नहीं। इस समस्या को दूर करने के लिए आप समय-समय पर प्ले स्टोर से यूट्यूब को सर्च करके देखें कि कोई नया अपडेट दिख रहा है या नहीं, अगर अपडेट है तो उसे अपडेट करें।

Youtube Update कैसे करें (Youtube Update kaise kare)

अगर आपका यूट्यूब पुराना हो गया है और काफी समय से आपने उसे अपडेट नहीं किया है तो आइए जानते हैं कि किस तरह से आप यूट्यूब को अपडेट कर सकते हैं यूट्यूब को आसानी से अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें :-

  • सबसे पहले अपने फोन की गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें तथा उसकी होम पेज पर जाएं।
  • यहां सर्च के icon पर Click करके यूट्यूब टाइप करें तथा सर्च करें।
  • सर्च करने के बाद आप यूट्यूब को देख पाएंगे जिसपर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद वहां आपको दो ऑप्शन नजर आएगा Uninstall तथा Update, आपको अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यहां क्लिक करने के बाद अपडेट होना start हो जाएगा तथा कुछ समय बाद जब अपडेट पूरा हो जाएगा आप यूट्यूब को नए अवतार में यूज़ कर पाएंगे।

इसे भी पढें :-

Youtube को Update करने के फायदे

अगर आप समय-समय पर यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट करते रहेंगे तो इससे आपको निम्नलिखित फायदे होंगे :-

  • Youtube को समय पर अपडेट करने के बाद आपके यूट्यूब एप्लीकेशन के खुलने की स्पीड बढ़ जाएगी, मतलब वह आसानी से खुलेगा तथा समय नहीं लगाएगा।
  • Youtube को अपडेट करने के बाद आपके यूट्यूब का interface चेंज हो जाएगा यानि अगर कोई नया ऑप्शन आया होगा तो वहां पर दिखने लगेगा।
  • Youtube को अपडेट करने के बाद आपके यूट्यूब एप्लीकेशन में नए फीचर्स ऐड हो जाएंगे जिसे आप यूज कर सकते हैं।
  • Youtube को अपडेट करने के बाद आपके डिवाइस की स्पीड भी बढ़ जाएगी।
  • Youtube को अपडेट करने के बाद आपके डिवाइस की बैटरी बैकअप भी बढ़ जाएगी।

Youtube को Update नहीं करने के नुकसान

अगर आप अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को समय-समय पर अपडेट नहीं करते हैं तो इससे आपको निम्नलिखित नुकसान हो सकता है :-

  • अगर आप यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट नहीं करते हैं तो एप्लीकेशन देर से खुलेगा यानि normal समय से ज्यादा समय लग सकता है एप्लीकेशन को खुलने में।
  • अपडेट नहीं करने पर आप यूट्यूब की नई फीचर्स को मिस कर सकते हैं और बिना अपडेट किए आप उसका फायदा नहीं उठा सकते हैं।
  • यूट्यूब अपडेट नहीं करने से आपके डिवाइस की स्पीड पर असर पड़ सकता है मतलब कि आपका डिवाइस हैंग करने लगेगा।
  • यूट्यूब अपडेट नहीं करने से आपके डिवाइस की बैटरी पर भी असर पड़ेगा।

FAQ (Youtube update kaise kare)

Q.1) क्या youtube update करने के बाद सारी data डिलीट हो जाती है ?

Answer – नहीं, youtube update करने के बाद आपके डाटा पर कोई असर नहीं होगा, वह जैसा पहले था वैसा ही रहेगा इसके लिए आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

Q.2) Youtube update नहीं करने पर क्या नुकसान हो सकता है ?

Answer – अगर आप अपने youtube application को समय पर update नहीं करते हैं तो इससे आपका यूट्यूब देर से खुलेगा, आपका डिवाइस slow हो जाएगा, कोई भी नया फीचर आपके यूट्यूब एप्लीकेशन में show नहीं होगा तथा आपके डिवाइस की बैटरी भी जल्दी खत्म होगी।

Q.3) Youtube application को update कैसे करें ?

Answer – यूट्यूब एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से update कर सकते हैं, इसकी सारी जानकारी मैंने इस पोस्ट में बताई है आप उसे फॉलो कर सकते हैं तथा अपने youtube application को update कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि youtube update kaise kare साथ ही इस पोस्ट में हमने जाना है कि youtube में update क्या होता है, youtube में update क्यूँ जरूरी है, youtube को कहां से update करें, youtube को कब update करें, youtube update करने के फायदे तथा नहीं करने के नुकसान क्या है।

आशा करता हूं इस पोस्ट से आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा साथ ही आपको आपके सवालों का भी जवाब मिल गया होगा कि youtube update kaise kare

Leave a Comment