Whatsapp Par Full DP Kaise Lagaye (मुख्य 2 तरीकें)

Whatsapp Par Full DP Kaise Lagaye :- दोस्तों मेरा नाम अंकित है, आज की इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे कि Whatsapp par full dp kaise lagaye अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Whatsapp par full dp kaise lagaye तो इस पोस्ट को बिल्कुल अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको यह तो बताएंगे ही कि Whatsapp par full dp kaise lagaye साथ ही इसके बारे में सारी जानकारियां प्राप्त करेंगे जैसे :- डीपी का मतलब क्या है, डीपी का फुल फॉर्म क्या है, क्या whatsapp पर full dp लगाना संभव है, whatsapp पर full dp लगाने के कारण, whatsapp पर full dp लगाने का तरीका, फायदा, इत्यादि।

आशा करता हूँ इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको व्हाट्सएप पर फुल डीपी लगाना आ जाएगा साथ ही आपके मन से यह प्रश्न निकल जाएगा कि Whatsapp par full dp kaise lagaye

डीपी का मतलब क्या है

व्हाट्सएप में डीपी का full form “Display picture” होता है। जब भी आप किसी व्यक्ति का व्हाट्सएप प्रोफाइल खोलते हैं तो सबसे पहले आपको उस व्यक्ति का एक इमेज दिखता है उस इमेज को ही display picture कहा जाता है। डिस्प्ले पिक्चर का दूसरा नाम प्रोफाइल पिक्चर है और इसे संक्षिप्त में डीपी कहा जाता है।

इस डिस्प्ले पिक्चर के ऑप्शन में लोग अपनी या अपने पसंदीदा पिक्चर को अपलोड करते हैं जिससे यह पहचान होती है कि यह आईडी या कॉन्टैक्ट उस व्यक्ति का है। जब भी कोई अनजान व्यक्ति हमें व्हाट्सएप मैसेज करता है तो उस व्यक्ति की पहचान उसके प्रोफाइल में लगी डिस्प्ले पिक्चर से ही होती है और यही इसका मुख्य कार्य है।

क्या व्हाट्सएप पर Full DP लगाना संभव है

जब कभी हम अपने व्हाट्सएप्प पर कोई डीपी अपलोड करते हैं तो वह फुल साइज में अपलोड नहीं होता है। व्हाट्सएप में डिस्प्ले पिक्चर का सेक्शन एक निश्चित आकार का होता है और हमें उसी आकार में अपने पिक्चर को अपलोड करना होता है अगर आपका पिक्चर उस साइज से बड़ा होता है तो वह ऊपर या नीचे से क्रॉप हो जाता है।

इस समस्या का कोई निश्चित उपाय व्हाट्सएप की तरफ से नहीं दिया गया है। इसके बारे में जानने की इच्छा हर उस व्हाट्सएप यूजर को होती है जो हाल ही में अपना व्हाट्सएप अकाउंट बनाए होते हैं।

इस समय User गूगल या यूट्यूब पर जाकर सर्च करते हैं कि whatsapp par full dp kaise lagaye साथ ही उनके मन में यह प्रश्न बार-बार आता रहता है कि क्या ऐसा करना संभव है ?

जवाब है :- हां ऐसा करना संभव है आप कुछ जानकारीयों को प्राप्त करके तथा उसे फॉलो करके अपने व्हाट्सएप पर फुल डीपी लगा सकते हैं।

Whatsapp पर Full DP लगाने का कारण

व्हाट्सएप पर full dp लगाने के हर व्यक्ति के अलग-अलग कारण हो सकते हैं परंतु हमारे आधार से व्हाट्सएप पर full dp लगाने के कुछ प्रमुख कारण है जो हर व्यक्ति का हो सकता है।

सबसे पहला कारण है व्हाट्सएप पर फुल डीपी लगाने का अपने अकाउंट को आकर्षक दिखाना :-

जैसा कि मैंने आपको बताया था कि व्हाट्सएप पर officially कोई ऐसा ऑप्शन नहीं है जिसके द्वारा हम फुल डीपी लगा सके। इस कारण से काफी कम लोग लगा पाते हैं और अगर हमें पता होगा या हम लगा लेंगे तो इससे हमारी व्हाट्सएप आईडी आकर्षक दिखने लगेगी।

दूसरा कारण है image की layout को खराब होने से बचाना :-

हमारे पिक्चर का साइज व्हाट्सएप की डीपी फॉर्मेट से अक्सर कम या ज्यादा हो जाता है और इस वजह से इमेज की layout खराब हो जाती है अगर हम अपने व्हाट्सएप पर full dp लगा पाते हैं तो इससे हमारे इमेज की layout खराब होने से बच जाएगी।

तीसरा कारण है व्हाट्सएप की प्रोफाइल को सबसे अलग दिखाना :-

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर officially को कोई ऑप्शन नहीं है जिसके द्वारा हम व्हाट्सएप पर फुल डीपी लगा सके ऐसे में अगर किसी तरह ऐसा कर सके तो हमारी आईडी सबसे अलग दिखेगी।

Whatsapp par Full DP kaise lagaye

पहला तरीका

  • सबसे पहले अपने डिवाइस में google playstore को खोलें तथा Square Pic ऐप को इंस्टॉल करें।
Whatsapp par full DP kaise lagaye
Whatsapp par full DP kaise lagaye
  • Install होने के बाद उस ऐप को खोलें तथा सारी परमिशन को Allow करें।
  • Square Pic की होम पेज पर आने के बाद आपको left side में गैलरी का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
Whatsapp par full DP kaise lagaye
Whatsapp par full DP kaise lagaye
  • अब गैलरी से उस पिक्चर को सेलेक्ट करें जिसे आप व्हाट्सएप डीपी में लगाना चाहते हैं।
  • अब उस पिक्चर को बैकग्राउंड पर full size में adjust करें।
  • ऊपर right side में save का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • अब अपने व्हाट्सएप को खोलें तथा सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब यहां अपनी डीपी के ऊपर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपको डीपी के बगल में edit का icon दिखेगा उसपर क्लिक करें।
  • अब गैलरी से उस पिक्चर को सेलेक्ट करें जिसे आपने save किया था।
Whatsapp par full DP kaise lagaye
Whatsapp par full DP kaise lagaye
  • अपलोड करने के बाद सेव के बटन पर क्लिक करके अपने डीपी को सेव कर ले।
  • ऐसा करते ही आपका डीपी full size में अपलोड हो जाएगा।

दूसरा तरीका

  • सबसे पहले google chrome को ओपन करें तथा वहां से सिंपल square बैकग्राउंड डाउनलोड करें।
  • अब गूगल playstore को खोलें तथा picsart ऐप को इंस्टॉल करें।
  • Picsart ऐप को खोलें तथा उस ऐप की होम पेज पर आए।
  • अब नीचे बीच में plus का icon मिलेगा उसपर क्लिक करें।
Whatsapp par full DP kaise lagaye
Whatsapp par full DP kaise lagaye
  • नेक्स्ट पेज में आपको edit photo का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • अब जो बैकग्राउंड क्रोम से डाउनलोड किया था उसे गैलरी से सेलेक्ट करें।
  • नेक्स्ट पेज में आपको नीचे काफी सारे ऑप्शन मिलेंगे, Add photo के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Whatsapp par full DP kaise lagaye
Whatsapp par full DP kaise lagaye
  • अब गैलरी से उस फोटो को सेलेक्ट करें जिसे आप डीपी में लगाना चाहते हैं।
  • उस फोटो को बैकग्राउंड पर adjust करें, अगर customize करना चाहते तो उसे कंप्लीट करें।
  • अब ऊपर right side में tick के बटन पर क्लिक करें।
  • अब ऊपर आपको डाउनलोड का option मिलेगा उसपर क्लिक करें।
Whatsapp par full DP kaise lagaye
Whatsapp par full DP kaise lagaye
  • ऐसा करते ही आपका वह फोटो आपकी गैलरी में डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब व्हाट्सएप को ओपन करें तथा इस इमेज को अपनी डीपी में ऐड करें।
  • ऐसा करते ही आपका यह फोटो आपकी डीपी में लग जाएगा और यह full size में होगा।

व्हाट्सएप पर फुल डीपी लगाने के फायदे

  • इससे आपकी व्हाट्सएप आईडी आकर्षक दिखेगी चूँकि व्हाट्सएप पर full dp लगाने की इच्छा सभी लोगों के मन में रहती है और इस वजह से लोग इस तरीके की तलाश में रहते हैं।
  • इस तरीके से फुल डीपी अपलोड करने के बाद आपकी पिक्चर का layout कभी खराब नहीं होगा। जब भी लोग किसी फोटो को डीपी में ऐड करने लगते हैं तो उस फोटो का ऊपर या नीचे का हिस्सा कट हो जाता है जिससे उसका layout खराब हो जाता है।
  • इस तरीके को फॉलो करने के बाद आपका आईडी सबसे अलग दिखेगा जिसे देखकर लोग दंग रह जाएंगे। चूँकि व्हाट्सएप पर इसकी कोई ऑफिशियल ऑप्शन नहीं होने के कारण बहुत कम लोग अपने व्हाट्सएप पर full dp लगा पाते हैं। ऐसे में अगर आप ऐसा करने में सक्षम होते हैं तो आपकी आईडी सबसे अलग दिखेगी।

FAQ

Q.1) डीपी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Answer – व्हाट्सएप में डीपी का फुल फॉर्म डिस्प्ले पिक्चर है तथा इसे ही शार्ट में डीपी कहा जाता है डीपी का ऑप्शन यूजर को अपना इमेज या अपने पसंदीदा इमेज लगाने के लिए दिया जाता है।

Q.2) व्हाट्सएप पर फुल डीपी लगाने का कारण क्या है ?

Answer – व्हाट्सएप पर फुल डीपी लगाने का मुख्य कारण है पिक्चर की लेआउट को खराब होने से बचाना व्हाट्सएप डीपी का साइज फिक्स होता है और अगर हमारा पिक्चर उससे बड़ा है तो वह कट हो जाता है इस वजह से लोग फुल डीपी लगाना चाहते हैं।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि Whatsapp par full dp kaise lagaye साथ ही मैंने आपको इसके बारे में सारी जानकारियां दी जैसे :- डीपी का मतलब क्या है, डीपी का फुल फॉर्म क्या है, क्या whatsapp पर full dp लगाना संभव है, whatsapp पर full dp लगाने के कारण, whatsapp पर full dp लगाने का तरीका, फायदा, इत्यादि।

आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से Whatsapp Full DP के बारे में काफी जानकारियां प्राप्त हुई होगी साथ ही आपको आपके प्रश्नों के उत्तर भी मिल गए होगे कि Whatsapp par full dp kaise lagaye

इसे भी पढें :-

Leave a Comment